नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह सर्द रही. यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिन में हल्की बारिश की संभावना जताई है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, सुबह हल्का कोहरा छाया रहा. दिन में आसमान में आमतौर पर बदली छाई रहेगी और हल्की बारिश होने की संभावना है. अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 94 फीसदी दर्ज हुआ.

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवार्नुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की समग्र वायु गुणवत्ता ‘खराब’ रही, और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 266 दर्ज किया गया. वहीं, एक दिन पहले मंगलवार को अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

दूसरी ओर शीत लहर की चपेट में फंसे राजस्थान के कई इलाकों में तापमान में रिकार्ड स्तर पर गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में यहां बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि अलवर, चित्तौड़गढ़, टोंक, चुरु और हनुमानगढ़ में बुधवार तक शीत लहर चलती रहेगी. इसके साथ ही विभाग ने कहा कि बुधवार और गुरुवार को राज्य के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इसमें जैसलमेर और बाड़मेर भी शामिल है.

मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान की राजधानी में आसमान साफ रहने की संभावना है और तापमान सामान्य से करीब तीन से पांच प्रतिशत नीचे दर्ज किया जाएगा. फतेहपुर में तापमान शून्य से नीचे 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. इसके लिए माउंट आबू और दौसा में तीन डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में दो डिग्री, उदयपुर में 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार रात को अधिकतर क्षेत्रों में तापमान सामान्य से कम से कम तीन से चार डिग्री नीचे दर्ज किया गया.