नई दिल्ली: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस ने बुधवार को पूरे देश में पदयात्राएं निकालकर न सिर्फ अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की, बल्कि खुद के बापू की विरासत और मूल्यों से जुड़े होने का संदेश दिया. पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने गांधी जयंती पर अपने नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में जोश भरा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस एवं भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों वो राष्ट्रपिता के आदर्शों को नहीं समझ सकते.

दिल्ली में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय से बापू की समाधि राजघाट तक पदयात्रा निकाली गई जिसका नेतृत्व कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया. इसमें बड़ी संख्या में पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता शामिल हुए. इस यात्रा को ‘गांधी संदेश यात्रा’ नाम दिया गया था. यात्रा के राजघाट पहुंचने के बाद राहुल गांधी और पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेताओं ने बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की.

अशोक तंवर और उनके समर्थकों ने सोनिया गांधी के आवास के बाहर किया प्रदर्शन, हुड्डा के खिलाफ लगे नारे

इस मौके पर पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक ने कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को गांधीवादी मूल्यों पर चलने की शपथ दिलाई. बापू की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस ने बुधवार को पूरे देश में ‘रघुपति राघव राजा राम’ की धुन पर पदयात्रा निकाली. इस मौके पर लखनऊ में आयोजित ‘मौन यात्रा’ में पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल हुईं. उन्होंने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर बुधवार को निशाना साधा और कहा कि पहले उन्हें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मार्ग पर चलना चाहिये, उसके बाद उनके बारे में बात करना चाहिए.

सोनिया गांधी का BJP पर हमला, कहा- गांधी का नाम लेना आसान, उनके बताए रास्ते पर चलना मुश्किल

प्रियंका ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ करीब तीन किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा की. प्रियंका ने यात्रा शुरू होने से पहले पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस महिलाओं के हक में आवाज उठाती रहेगी. दरअसल, वह उन्नाव और शाहजहांपुर यौन शोषण मामले की पीड़िताओं के समर्थन में भी लखनऊ की सड़कों पर उतरी हैं. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में बुधवार को भोपाल में पदयात्रा निकाल कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रदेश में होने वाले समारोहों की शुरूआत की गई. बापू के संदेशों को याद करते हुए कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस को गर्व है कि उसका नेतृत्व महात्मा गांधी जी जैसे महानतम व्यक्ति ने किया है.