नई दिल्ली. इस साल के आखिर में तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. पार्टी ने मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर स्क्रीनिंग कमेटियों का गठन किया है. इन राज्यों के साथ-साथ 2019 में होने वाले दो और राज्यों- ओडिशा और मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए भी स्क्रीनिंग कमेटियों का गठन किया गया है. इसके अलावा, महाराष्ट्र के वर्तमान प्रभारी भी बदले गए हैं. कांग्रेस ने महाराष्ट्र के नए प्रभारी की घोषणा के साथ गुजरात, हरियाणा और तेलंगाना प्रदेशों के लिए अपने नए सचिवों के नाम की भी घोषणा की है. सबसे बड़ा परिवर्तन महाराष्ट्र में हुआ है, जहां कर्नाटक के दिग्गज और पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रभार दिया गया है. खड़गे, वर्तमान प्रभारी मोहन प्रकाश की जगह लेंगे.

कुमारी शैलजा को मिली राजस्थान की जिम्मेदारी
कांग्रेस की ओर से राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा के लिए बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी में तीन-तीन नेताओं को शामिल किया गया है. वहीं मिजोरम की स्क्रीनिंग कमेटी में सिर्फ अध्यक्ष पद पर नियुक्ति की गई है. तीन सदस्यों वाली इस कमेटी में एक अध्यक्ष और दो सदस्य नियुक्त किए गए हैं. पार्टी की वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा को राजस्थान की जिम्मेदारी दी गई है. शैलजा, राजस्थान की स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष होंगी, वहीं इसके सदस्यों में ललितेश त्रिपाठी और शाकिर सनादी शामिल हैं. मध्यप्रदेश के लिए बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी गुजरात के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मधुसूदन मिस्त्री को दी गई है. उनके साथ नीता डिसूजा और अजय कुमार लल्लू कमेटी के सदस्य होंगे. इसी तरह छत्तीसगढ़ के लिए घोषित स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष भुवनेश्वर कलीता को बनाया गया है. इस कमेटी के सदस्यों में रोहित चौधरी और अश्विनभाई कोटवाल शामिल हैं. ओडिशा की स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष वी.डी. सतीशन को बनाया गया है. उनके साथ जितन प्रसाद और नौशाद सोलंकी बतौर सदस्य रहेंगे. इसके अलावा मिजोरम के लिए बनी स्क्रीनिंग कमेटी में सिर्फ अध्यक्ष की घोषणा की गई है. मिजोरम में लुइझिन्हो फलेरियो स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष होंगे.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: ये हैं अहम जातियां, जिनके हाथों में रहती है सत्ता की चाबी

मोहन प्रकाश के योगदान की सराहना
विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में स्क्रीनिंग कमेटियों के गठन के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के प्रभारी पद पर बदलाव किया है. साथी ही तीन अन्य राज्यों के लिए सचिव पद पर भी नई नियुक्तियां की हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को महाराष्ट्र का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है. पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत की ओर से आज जारी बयान के मुताबिक मोहन प्रकाश के स्थान पर खड़गे की नियुक्ति की गई है. उन्होंने कहा कि पार्टी मोहन प्रकाश के योगदान की सराहना करती है. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन राज्यों के लिए पार्टी के नए सचिवों की भी नियुक्ति की है. इसके तहत सोनल पटेल को गुजरात, आशीष दुआ को हरियाणा और संपत कुमार को तेलंगाना के लिए सचिव नियुक्ति किया गया है.