नई दिल्ली. साल 2019 में होने वाले आम चुनाव के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस 550 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है. वहीं, दूसरी तरफ पार्टी दूसरी क्षेत्रीय पार्टियों से बीजेपी को हराने के लिए बात कर रही है. सूत्रों के अनुसार, कांग्रे ने महागठबंधन का ब्लू प्रिंट लगभग तैयार कर लिया है. लोकल लेवल से रिपोर्ट मिल जाने के बाद एंटनी कमिटी इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष से बात करने के बाद अंतिम निर्णय लेगी.

कांग्रेस की रणनीति के मुताबिक, वह साल 2014 में जिन 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी, उसे किसी हालत में किसी दूसरी पार्टी को नहीं देना चाहती है. पार्टी अन्य सीटों पर गठबंधन के लिए बात कर सकती है, लेकिन वह उन 224 सीटों पर ज्यादा ध्यान दे रही है, जहां वह दूसरे नंबर पर रही है. इसमें मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान की कई सीटें हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यदि गठबंधन में किसी तरह की परेशान होती है तो ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि उन पार्टियों को विधानसभा में ज्यादा सीटें दी जाएंगी.
बता दें कि हाल ही में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने घोषणा की थी कि वह कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. इस सीट से उनकी पत्नी डिंपल चुनाव लड़ती रही हैं. दूसरी तरफ उनके पिता मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों के अनुसार, यूपी में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है. पार्टियों के बीच बातचीत अंतिम दौर में है और जल्द ही घोषणा हो सकती है कि कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा.