नई दिल्ली: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान के लिए बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस की टाइमिंग बदलने को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं. चुनाव आयोग 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला था, लेकिन बाद में इसका समय बदलकर तीन बजे कर दिया गया. कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया है कि अजमेर में पीएम मोदी की रैली की वजह से चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय में बदलाव किया है. सुरजेवाला ने चुनाव आयोग की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए हैं.Also Read - Madhya Pradesh: उधमपुर एक्सप्रेस की चार बोगियों में लगी भयानक आग, सुरक्षित निकाले गए सभी यात्री

सुरजेवाला ने कहा, ‘तीन तथ्य, निष्कर्ष स्वयं निकालिए. 1. चुनाव आयोग ने 5 राज्यों के चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करने के लिए 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई. 2. पीएम मोदी राजस्थान के अजमेर में दोपहर 1 बजे रैली करने वाले हैं. 3. चुनाव आयोग ने अचानक प्रेस कॉन्फ्रेंस की टाइमिंग बदलकर 3 बजे कर दी. चुनाव आयोग स्वतंत्र है? माना जा रहा है कि अगर चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद पीएम मोदी रैली करते तो इस रैली का खर्च भी चुनावी रैली में ही जोड़ा जाता. ऐसे में कांग्रेस का आरोप है कि सरकार के निर्देश पर ही चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का समय बदला है. Also Read - Rajasthan: BJP की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक अगले माह, अमित शाह भी होंगे शामिल

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अजमेर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे चार अगस्त से गौरव यात्रा पर हैं. इसका समापन भी इसी जनसभा के साथ होगा. मौजूदा चुनावी माहौल में राज्य में प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली जनसभा होगी जिस पर सभी की निगाह है. इसमें मोदी अजमेर संभाग के लिए कई घोषणाएं भी कर सकते हैं. हालांकि इस बारे में औपचारिक रूप से अभी कुछ नहीं कहा गया है. Also Read - Modi Jacket Demand: चुनावों का मौसम आते ही बढ़ी 'मोदी जैकेट' की मांग, रोजगार के अवसर भी बढ़े

क्या है मौजूदा स्थिति
मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 165, कांग्रेस को 58, बीएसपी को 4 और अन्य को दो सीटें मिली थीं. शिवराज सिंह चौहान पिछले 15 सालों से मुख्यमंत्री हैं.

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटे हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49, कांग्रेस को 39, बीएसपी को एक और अन्य को एक सीट मिली थी. बीजेपी यहां सरकार में है और रमन सिंह मुख्यमंत्री हैं.

राजस्थान : राजस्थान में 200 सीटों पर चुनाव होने हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 163, कांग्रेस को 21, बीएसपी को 3 और अन्य को 13 सीटें मिली थीं. यहां भी बीजेपी की सरकार है. वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री हैं.

मिजोरम: राज्य में विधानसभा की 40 सीटें हैं. 34 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है. वहीं 5 सीटें एमएनएफ और अन्य के खाते में एक सीट है.

तेलंगाना : तेलंगाना में 2014 में चुनाव हुए थे लेकिन समय से पहले ही यहां विधानसभा भंग कर दी गई. राज्य में विधानसभा की 119 सीटे हैं. टीआरएस के पास 63, कांग्रेस 21, टीडीपी 15, बीजेपी 5 और 15 सीटों पर अन्य का कब्जा है.