नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित कांग्रेस सांसद (MP) एच वसंतकुमार H. Vasanthakumar का आज शुक्रवार को निधन हो गया. उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी. वह तमिलनाडु की कन्याकुमारी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार के तौर पर चुनाव जीते थे. कांग्रेस ने अपने टि्वटर हैंडल से पार्टी के एमपी एच. वसंतकुमार के असामयिक निधन पर शोक जताया है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने कांग्रेस सांसद के निधन पर शोक जताया है. Also Read - Coronavirus: कोविड-19 वायरस के बदलाव को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दिया बड़ा बयान, कहा- अब वायरस के संक्रमण...

बता दें क‍ि पहली बार सांसद बने 70 वर्षीय वसंतकुमार को कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद 10 अगस्त को अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इससे पहले अपोलो अस्पताल ने एक बयान में बताया था कि सांसद की हालत गंभीर है और उन्हें गंभीर कोविड निमोनिया हो गया है, जिसका इलाज डॉक्टरों का एक दल कर रहा है. Also Read - PoK वाले बयान पर बोलीं कंगना रनौत- मुझे मुंबई को पीओके की जगह 'सीरिया' कहना चाहिए था

वसंतकुमार के परिवार में पत्नी, दो बेटे और एक पुत्री हैं. अपोलो अस्पताल ने बाद में एक बयान में कहा कि सांसद का एक गहन देखभाल इकाई में गंभीर कोविड निमोनिया का इलाज किया गया. अस्पताल ने कहा, ‘‘सभी सक्रिय चिकित्सा उपायों के बावजूद कोविड-19 संबंधी जटिलताओं की वजह से उनकी हालत धीरे-धीरे बिगड़ती गई और आज उनका निधन हो गया.’’ Also Read - Online Chat: लोकसभा में उठा छात्रों के मानसिक तनाव का मुद्दा, शिक्षा मंत्री ने कहा- ऑनलाइन चैट के जरिए कराई जा रही है सहायता  

वसंतकुमार दो बार विधायक भी रहे हैं और 2019 के लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गये थे. वसंतकुमार हरिकृष्ण पेरुमल का जन्म 14 अप्रैल, 1950 को हुआ था. वह तमिलनाडु कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और जाने माने तमिल साहित्यकार कुमारी अनंतन के भाई थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, कांग्रेस पार्टी के नेताओं राहुल गांधी, अहमद पटेल, पी चिदंबरम, के सी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला तथा द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन आदि ने वसंतकुमार के निधन पर शोक जताया.

कांग्रेस ने अपने टि्वटर हैंडल पर लिखा है. श्री एच. वसंतकुमार के असामयिक निधन से हमें गहरा दुख हुआ है. एक कट्टर कांग्रेसी, जनता का सच्चा नेता और प्रिय सांसद थे. वह कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्य और उनके अनुयायियों से दुखी होंगे. दुःख की इस घड़ी में हमारी प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”लोकसभा सांसद एच. वसंतकुमार जी के निधन से दुखी हूं. व्यापार और सामाजिक सेवा के प्रयासों में उनकी प्रगति उल्लेखनीय थी. उनके साथ मेरी बातचीत के दौरान मैंने हमेशा तमिलनाडु की प्रगति के प्रति उनके जुनून को देखा. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना. ओम शांति.

पार्टी के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, कन्याकुमारी के सांसद श्री एच. वसंतकुमार के कोविड -19 के कारण असामयिक निधन की खबर से सदमा लगा है. लोगों की सेवा करने की कांग्रेस की विचारधारा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हमारे दिलों में हमेशा के लिए रहेगी. उनके दोस्तों और परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना.

पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, जन्मजात सेनानी, दृढ़ कांग्रेसी, एमपी, टीएनसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष – श्री एच. वसंतकुमार के असामयिक निधन पर गहरा दुख हुआ. हम सभी, उनके लाखों समर्थकों के साथ, हमेशा उन्हें गहराई से याद करेंगे. परिवार और शुभचिंतकों के प्रति हार्दिक संवेदना. RIP…

कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पहली बार सांसद बने 70 वर्षीय वसंतकुमार को कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद 10 अगस्त को अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था और संक्रमण से उनका निधन हो गया.

इससे पहले अपोलो अस्पताल ने एक बयान में बताया था कि सांसद की हालत गंभीर है और उन्हें गंभीर कोविड निमोनिया हो गया है, जिसका इलाज डॉक्टरों का एक दल कर रहा है. वसंतकुमार दो बार विधायक भी रहे हैं और 2019 के लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए थे.

पलानीस्वामी ने शोक प्रकट करते हुए कहा, ”वसंतकुमार ने सेल्समैन के रूप में काम शुरू किया था और अपनी मेहनत से जीवन में यहां तक पहुंचे. उन्होंने गरीबों के शैक्षणिक तथा आर्थिक विकास के लिए उत्कृष्ट सेवा की और सार्वजनिक जीवन में जनता का स्नेह पाया.”

तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के एस अलागिरी ने वसंतकुमार के निधन पर दुख प्रकट करते हुए दिवंगत सांसद के सम्मान में सात दिन के शोक की घोषणा की और कहा कि पार्टी का झंडा आधा झुका रहेगा तथा पार्टी के सभी कार्यक्रम निरस्त किये जा रहे हैं.

मक्कल नीधी मैयम के अध्यक्ष और अभिनेता कमल हासन, अभिनेता रजनीकांत, पीएमके और एमडीएमके के नेता क्रमश: एस रामदॉस तथा वाइको ने भी वसंतकुमार के निधन पर शोक प्रकट किया. अपने मुस्कुराते चेहरे के लिए लोकप्रिय वसंतकुमार एक सफल उद्यमी थे.