Budget Session of Parliament 2020 : संसद के आज यानी 31 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र (Budget Session of Parliament 2020) से पहले कांग्रेस के सांसदों ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) एवं एनआरसी (NRC) के विरोध में संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और अन्य सांसद शामिल हुए. कांग्रेस सदस्यों ने बीजेपी के कई नेताओं के विवादित बयानों के खिलाफ नारेबाजी की और सरकार पर संविधान के खिलाफ काम करने का आरोप लगाया.


कांग्रेस पार्टी CAA और NRC का खुलकर विरोध कर रही है. उसका आरोप है कि सरकार अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अपनी नाकामियां छिपाने के लिए इन मुद्दों को उछाल रही है. गौरतलब है कि संसद के बजट सत्र के शुरुआती दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने जा रहे हैं. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा. इसका दूसरा चरण 2 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल को संपन्न होगा.

शुक्रवार 31 जनवरी को ही संसद पटल पर आर्थिक समीक्षा (Economic Survey 2020) पेश की जाएगी. शनिवार 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आम बजट (Budget 2020) पेश करेंगी.