मुंबई: कांग्रेस-राकांपा गठबंधन ने सोमवार रात महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह पांच हजार रुपये भत्ता देने और सत्ता में आने पर कामगारों को न्यूनतम 21,000 रुपये तनख्वाह देने का वादा किया है. राज्य में विधनासभा चुनाव 21 अक्टूबर को होने हैं. विपक्षी गठबंधन ने सत्ता में आने पर 500 वर्ग फुट में बने मकानों से संप्पति कर समाप्त करने का भी वादा किया है. ग्रामीण इलाकों में गठबंधन ने लोगों को नरेगा के तहत कम से कम 200 दिन रोजगार देने का वादा किया है. सभी जिलों में आधुनिक अस्पताल बनाने का वादा भी किया गया है.

इसी बीच कांग्रेस ने पार्टी में कुछ अहम बदलाव करते हुए अजय कुमार लल्लू को उत्तर प्रदेश का नया अध्यक्ष बनाया है. अब वह राज बब्बर के स्थान पर पार्टी की जिम्मेदारी संभालेंगे. राज बब्बर ने लोकसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. अजय कुमार लल्लू को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के साथ ही चार उपाध्यक्ष, 12 महासचिव और 24 सचिव भी बनाए गए हैं.

राहुल गांधी के विदेश यात्रा का कांग्रेस ने किया बचाव, कहा- निजी जीवन का सम्मान करें

इसके साथ ही यूपी कांग्रेस में फिल्म अभिनेता से राजनेता बने राज बब्बर का कार्यकाल भी समाप्त हो गया. वह करीब तीन वर्षो तक प्रदेश अध्यक्ष रहे. अजय कुमार लल्लू कुशीनगर की तुमकुहीराज विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक चुने गए हैं. कांग्रेस में विधानमंडल दल के नेता भी थे.

कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ते हुए अजय कुमार ने भाजपा प्रत्याशी जगदीश मिश्र को हराया था. वह 2012 में भी कांग्रेस के टिकट पर जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. अजय कुमार कांग्रेस के पूर्वी यूपी के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं. वह कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा के करीबी भी माने जाते हैं.