नई दिल्‍ली: कांग्रेस नेता व प्रवक्‍ता राजीव त्‍यागी का आज बुधवार को अचानक निधन हो गया. जबकि उन्‍होंने करीब अपनी मौत से 4 घंटे पहले एक चैनल में डिबेट में भाग लेने के बारे में ट्वीट किया था कि आज शाम आज शाम 5:00 बजे तक एक चैनल पर रहूंगा धन्‍यवाद. न्‍यूज चैनल में डिबेट से भाग लेने के बाद कांग्रेस प्रवक्‍ता राजीव त्यागी की वसुंधरा इलाके में स्थित अपने घर में अचानक तबीयत बिगड़ गई और वे बेहोश हो गए. बेहोशी की हालत में त्‍यागी को यशोदा अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. Also Read - कांग्रेस PM राहत कोष पर जवाब नहीं दे सकती तो ‘PM केयर्स’ पर सवाल पूछने का अधिकार नहीं: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

राजीव त्‍यागी 52 वर्ष के थे. सूत्रों ने कहा कि गाजियाबाद में वैशाली सेक्टर 16 में अपने आवास पर एक टीवी परिचर्चा में भाग लेने के कुछ ही देर बाद त्यागी को दिल का दौरा पड़ा और वह बेहोश हो गए. सूत्रों ने बताया कि इसके बाद उन्हें गाजियाबाद के यशोदा अस्पताल ले जाया गया. Also Read - डोकलाम से दलाई लामा तक की खुफि‍या जानकारी के लिए भारतीय पत्रकार को चीन से होता था भुगतान

डॉक्टरों ने कहा कि उन्होंने संभवत: अस्पताल के रास्ते में ही दम तोड़ दिया था. त्यागी ने बुधवार दोपहर लगभग तीन बजकर 40 मिनट पर आखिरी ट्वीट किया था कि वह शाम पांच बजे एक टीवी बहस में हिस्सा लेंगे. Also Read - यह 'नो-डेटा' सरकार है, पीएम की लोकप्रियता अब पहले जैसी नहीं रही: कांग्रेस

त्यागी के परिवार सदस्यों ने कहा कि परिचर्चा में हिस्सा लेने के बाद उन्होंने घरेलू सहायक से चाय बनाने के लिए कहा और बिस्तर पर लेट गए, लेकिन कुछ देर बाद घरेलू सहायक उनके लिए चाय लेकर आया तो उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.

राजीव के बहनोई दीपक त्यागी ने बताया कि आपात जांच के लिए नजदीकी डॉक्टर को बुलाया गया, लेकिन जब सभी प्रयास नाकाम हो गए तो उन्हें यशोदा अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

त्यागी के परिवार में पत्नी और दो बेटे हैं. केन्द्रीय मंत्रियों गजेन्द्र सिंह शेखावत और रामविलास पासवान और भाजपा नेताओं ने त्यागी के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

चैनल मेंं बीजेपी की ओर ड‍िबेट में शाम‍िल रहे भाजपा प्रवक्‍ता संंब‍ि पात्रा ने शोक व्‍यक्‍त क‍िया है. वहीं, राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, कांग्रेस ने आज अपना एक बब्बर शेर खो दिया. राजीव त्यागी के कॉंग्रेस प्रेम व संघर्ष की प्रेरणा हमेशा याद रहेंगे. उन्हें मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि व परिवार को संवेदनाएं.

 

बीजेपी स्‍पोकपर्सन संबित पात्रा ने ट्वीट कर कहा, विश्वास नहीं हो रहा है कंग्रेस के प्रवक्ता मेरे मित्र श्री @RTforINDIA हमारे साथ नहीं है. आज 5 बजे हम दोनो ने साथ में @aajtak पर डिबेट भी किया था. जीवन बहुत ही अनिश्चित है …अभी भी शब्द नहीं मिल रहें हे गोविंद राजीव जी को अपने श्री चरणो में स्थान देना.

कांग्रेस ने अपने टि्वटर हैंडल पर ट्वीट कर कहा, ”श्री राजीव त्यागी के आकस्मिक निधन से हमें गहरा दुख हुआ है. एक कट्टर कांग्रेसी और एक सच्चे देशभक्त. दुःख के इस समय में हमारे विचार और प्रार्थनाएं उनके परिवारों और दोस्तों के साथ हैं.

प्र‍ियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट करते हुए लिखा,  भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रवक्ता श्री राजीव त्यागी जी की असामयिक मृत्यु मेरे लिए एक व्यक्तिगत दुःख है। हम सबके लिए अपूर्णीय क्षति है। राजीव जी विचारधारा समर्पित योद्धा थे। समस्त यूपी कांग्रेस की ओर से परिजनों को हृदय से संवेदना। ईश्वर उनके परिवार को दुख सहने की शक्ति दें.

न्‍यूज एजेंसी, एएनआई के मुताबिक, दिल्‍ली में कांग्रेस नेता राजीव त्‍यागी कॉर्डियक अरेस्‍ट के चलते निधन हो गया है.

भाजपा सांसद तथा पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख अनिल बलूनी ने त्यागी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह मिलनसार और भावनात्मक व्यक्ति थे.

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव त्यागी जी के आकस्मिक निधन की खबर सुनकर मैं स्तब्ध हूं. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें और परिवार को इस असहनीय पीड़ा को सहन करने का संबल प्रदान करें. ॐ शांति..’

एक और केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव त्यागी का दिल का दौरा पड़ने से निधन स्तब्ध कर देने वाली घटना है. ईश्वर उनकी आत्मा को अपनी शरण में लें और उनके परिवार को यह आकस्मिक दुख सहने की शक्ति प्रदान करें. ॐ शांति’