नई दिल्ली: कांग्रेस ने लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का निर्णय किया है और इसे मंगलवार को पेश किए जाने की संभावना है. पार्टी सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पार्टी ने लोकसभा में अपने सांसदों को तीन पंक्तियों का व्हिप जारी कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा है. Also Read - मुश्किल वक्त में प्रवासी मजदूरों के साथ हर समय खड़ी है समाजवादी पार्टी, हर संभव करेंगे मदद : अखिलेश यादव

इस प्रस्ताव को लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पेश करेंगे. पार्टी ने बताया कि खड़गे इस बारे में विभिन्न दलों से सम्पर्क कर रहे हैं ताकि प्रस्ताव पर समर्थन जुटाया जा सके. Also Read - राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, गुजरात के दो और विधायकों ने दिया इस्तीफा

इससे पहले तेदेपा एवं वाईएसआर कांग्रेस भी एनडीए सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश कर चुकी हैं किंतु सदन में गतिरोध कायम होने की वजह से उस पर कार्यवाही नहीं हो सकी है.

दरअसल, अलग-अलग दलों के विरोध के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पिछले 15 दिनों से लगातार बाधित है. गतिरोध के लिए सरकार जहां विपक्षी पार्टियों को जिम्मेदार बता रही है, वहीं विपक्षी दलों के नेता इसके लिए सरकार को ही दोषी ठहरा रहे हैं. उनका आरोप है कि गतिरोध दूर करने के लिए सरकार कोई कदम नहीं उठा रही. हालांकि, गुरुवार को सरकार ने मंत्री विजय गोयल को विपक्षी नेताओं के साथ बातचीत का जिम्मा दिया था. वे कांग्रेस सहित कई दलों के नेताओं से मिले भी, लेकिन शुक्रवार को संसद की कार्यवाही पर इसका कोई असर नहीं दिखा.

जहां तक अविश्वास प्रस्ताव की बात है तो संसद में संख्या बल सरकार के पक्ष में है. तेदेपा के एनडीए से बाहर होने के बाद भी सरकार के भविष्य को लेकर कोई खतरा नहीं है.