नई दिल्ली: कांग्रेस ने कर्नाटक में राज्यपाल द्वारा बीजेपी के बीएसु येदियुरप्पा को सीएम की शपथ दिलाने के विरोध में शुक्रवार को कई जगह सेव डेमोक्रेसी डे ( लोकतंत्र बचाओ दिवस) मनाया. राज्य के बेंगलुरु समेत कुछ अन्य राज्यों के शहर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सेव डेमाक्रेसी डे के तहत प्रदर्शन किया. कर्नाटक कांग्रेस ने ये प्रदर्शन बीजेपी पर ये आरोप लगाया कि वह राज्य में लोकतंत्र को कुचल रही है. कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने देश के कई राज्यों की राजधानी और जिला मुख्यालयों में विरोध प्रदर्शन किए. हालाकि कर्नाटक मामले में सुप्रीम कोर्ट से आए फैसले से कांग्रेस खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई. नेता से लेकर कार्यकर्ता तक शनिवार शाम 4 बजे कराए जाने  फ्लोर टेस्ट के आदेश को लोकतंत्र की जीत करार दिया.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने डेमोक्रेसी लिखे हुए पोस्टर्स में रिप का संदेश समेत कई तरह के नारे लिख हुए ये प्रदर्शन किया. कांग्रेस ने कहा कि लोकतंत्र पर दुर्भावनापूर्वक हमला आरएसएस और उसके समर्थन वाले संगठन कर रहे हैं और बीजेपी सरकार उन्हें सुविधाएं दे रही है. यह जरूरी है कि हम शांत रहकर बीजेपी को बढ़ावा नहीं दे सकते हैं.

कांग्रेस ने कहा कि हम लोकतंत्र की हत्या के खिलाफ एकता से खड़े रहकर कर्नाटक में बीजेपी के संवैधानिक नियमों के उल्लंघन का विरोध करते हैं. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, पुड्डुचेरी समेत कई जगह लोकतंत्र बचाओ दिवस के तहत प्रदर्शन किए. बड़ी संख्या में कांग्रेस और युवका कांग्रेस कार्यकर्ता हाथों में बैनर पोस्ट लिए हुए प्रदर्शन किया. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार शाम को चार बजे कर्नाटक विधानसभा में बहुमत के परीक्षण का निर्देश दिया है.
(इनपुट एजेंसी)