नई दिल्लीः भारत के गणतंत्र बनने के इतिहास में 26 नवंबर की तारीख बेहद महत्त्वपूर्ण है. 26 नवम्बर, 1949 यानी आज से ठीक 69 साल पहले भारत ने अपने संविधान को अंगीकार किया गया था. इसी दिन संविधान सभा ने इसे अपनी स्वीकृति दी थी. इस वजह से इस दिन को ‘संविधान दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है. वैसे 26 जनवरी 1950 को भारत गणतंत्र बना और उसे दिन से नया संविधान भारत में प्रभावी हुआ. 19 नवंबर 2015 के भारत सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर 26 नवंबर को संविधान दिवस मानने का फैसला किया. हालांकि इस दिन किसी सार्वजनिक अवकाश का प्रावधान नहीं है.

संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने संविधान को पास कराने के लिए प्रस्ताव पेश करने से पहले अपने भाषण में सबसे पहले राष्ट्रपित महत्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी थी. उन्होंने कहा था कि हमें आजादी मिल गई है और हमें इसे संभालकर रखना होगा. इसे सभी भारतीयों के लिए फलदायी बनाना होगा. संविधान पास होने के बाद राष्ट्रीय गान ‘जन-गण…’ के साथ संविधान सभा के ऐतिहासिक सत्र की समाप्ति हुई थी. उस वक्त जानी मानी स्वतंत्रता सेनानी अरुणा आसफ अली की बहन स्वतंत्रता सेनानी पुर्णिमा बनर्जी ने इसे अपनी आवाज दी थी.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अनुसूचित जाति विभाग ने 26 नवम्बर को ‘संविधान दिवस समारोह’ का आयोजन किया है जिसका उद्देश्य लोगों को डॉ. भीमराव आम्बेडकर के उस सामाजिक राजनीतिक दर्शन से परिचित कराना है जिसका प्रतिबिम्ब संविधान में दिखता है.

हालांकि इस तारीख के साथ एक दुखद घटना भी जुड़ी हुई है. 26 नवम्बर, 2008 को मुंबई में देश को दहला देने वाला आतंकवादी हमला हुआ था. मुम्बई के कई महत्वपूर्ण स्थानों पर 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने हमले किये थे. हमले में 166 लोग मारे गये थे और 600 से अधिक घायल हुए थे. ये हमले तीन दिन तक चले थे. नौ आतंकवादी मारे गये थे जबकि मुम्बई पुलिस ने एक आतंकवादी कसाब को जिंदा पकड़ लिया था.

देश-दुनिया के इतिहास में 26 नवंबर की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1919 – भारत के प्रसिद्ध इतिहासकार और शिक्षाविद् राम शरण शर्मा का जन्म हुआ.

1921 – देश में श्‍वेत क्रांति के जनक माने-जाने वाले वर्गीज कुरियन का जन्‍म हुआ.

1949: देश में संविधान को अंगीकार किया गया.

1967 – लिस्बन में बादल फटने से करीब 450 लोग मरे.

1984 – इराक एवं अमेरिका ने कूटनीतिक संबंधों को पुन: स्थापित किया.

1998 – तुर्की के प्रधानमंत्री मेसुत यिल्माज ने संसद में अपनी सरकार के विश्वासमत हासिल नहीं कर पाने के बाद इस्तीफ़ा दिया.

2001 – नेपाल में 200 विद्रोही मारे गये थे. 2006 – इराक बम धमाके में 202 लोगों की मौत.

2008 – मुंबई के कई स्थानों पर आतंकवादी हमले हुए जिसमें 166 लोग मारे गये. 2012 – अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी नाम से एक नई राजनीतिक पार्टी बनाई.