नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में कोरोना संक्रमण के अब तक 11 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है. कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने से मंडी में आढ़तियों और सब्जी व फल के कारोबार से जुड़े लोगों में भय का माहौल है. हालांकि मंडी प्रशासन द्वारा एहतियात के कदम लगातार उठाए जा रहे हैं, इसके बावजूद भी ऐसी तस्वीरें आ रही हैं जो डराने वाली हैं. Also Read - ब्रिटेन में पीएम के मुख्‍य सलाहकार ने किया था लॉकडाउन का उल्लंघन, उप मंत्री ने दिया इस्तीफा

दरअसल, आजादपुर एशिया में फल और सब्जियों की सबसे बड़ी थोक मंडी है, जहां रोजाना हजारों किसान और व्यापारी सब्जी व फल बेचने व खरीदने पहुंचते हैं. ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ जाती हैं. Also Read - कोरोना मामले पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान- प्रतिबंधों में ढील के कारण 5 राज्यों में बढ़ें संक्रमण के मामले

देखें- Also Read - Coronavirus: पीपीई किट पहनने के बाद बढ़ी बेचैनी, कुछ ही देर बाद स्वास्थकर्मी की मौत

 

बता दें कि कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते बीते सप्ताह मंडी के एक आढ़ती की मौत हो गई थी. इसके बाद मंडी के 10 और कारोबारी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इसकी पुष्टि प्रशासन द्वारा मंगलवार को जारी संक्रमितों की एक सूची से होती है. इस प्रकार आजादपुर मंडी में अब तक कोरोना संक्रमण के 11 मामले सामने आ चुके हैं.

आजादपुर मंडी एपीएमसी के पूर्व चेयरमैन राजेंदर शर्मा ने बताया कि रोज कोरोना के नए मामले सामने आने से मंडी के कारोबारियों में डर का माहौल है और कई कारोबारी व आढ़ती मंडी नहीं आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि मंडी में लोगों की आवाजाही पहले के मुकाबले 50 फीसदी कम हो गई है.

आजादपुर मंडी एपीएमसी के वर्तमान चेयरमैन आदिल अहमद खान ने कहा कि मंडी में एहतियात के सारे प्रबंध किए गए हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है. उन्होंने बताया कि मंडी में लगातार डॉक्टरों की टीम पहुंच रही है और आढ़तियों, कारोबारियों और उनके स्टाफ व मजदूरों की स्क्रीनिंग हो रही है. उन्होंने कहा कि मंडी के संचालन में कोई दिक्कत नहीं आई है और फलों व सब्जियों की आवक लगातार बनी हुई है, साथ ही खरीदार भी मंडी में पहुंच रहे हैं.

खान ने कहा कि मंडी में भीड़भाड़ कम करने के मकसद से टोकन के साथ प्रवेश की इजाजत दी जा रही है, जिसका लाभ देखने को मिल रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में अब तक कोरोनवायरस संक्रमण के 3108 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 54 लोगों की मौत हो चुकी है.
(एजेंसी से इनपुट)