CoronaVirus In India: कोरोना के घटते मामलों और पॉजिटिविटी रेट में लगातार आ रही गिरावट को देखते हुए केंद्र सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने सोमवार को अंडर सेक्रेटरी और उससे ऊपर के स्तर के सभी अधिकारियों के लिए नया दिशानिर्देश जारी किया है और 16 जून से 30 जून तक सभी कार्य दिवसों पर कार्यालयों में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. जारी गाइडलाइंस में दिव्यांग व्यक्ति और गर्भवती महिला कर्मचारी घर से काम करना जारी रखेंगे, तो वहीं अंडर सेक्रेटरी से नीचे के स्तर के 50 प्रतिशत सरकारी अधिकारी सभी कार्य दिवसों पर कार्यालय में उपस्थित होंगे. इसके अलवा शेष कर्मचारी घर से काम करेंगे. जारी आदेश केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों के लिए है.Also Read - Covid-19 Tips: हो गए हैं कोविड पॉजिटिव तो जरूर करांए ये ब्लड टेस्ट, मौत का जोखिम हो सकता है कम

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए नया दिशानिर्देश किया जारी…. Also Read - UP Govt New Guidelines: कोरोना के मामले पर सख्त हुई सरकार, इन 11 राज्यों से आने वाले लोगों को मानने होंगे ये नियम

जारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि अंडर सेक्रेटरी और उससे ऊपर के स्तर के सभी सरकारी कर्मचारी सभी कार्य दिवसों पर कार्यालय में उपस्थित रहेंगे. Also Read - 7th Pay Commission: अब इस विभाग के कर्मचारियों के लिए आई अच्छी खबर, केंद्र ने दी हरी झंडी, अगस्त में होगा दोहरा लाभ

कार्यालय में सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को कोरोना संबंधी नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करना होगा.

कर्मचारियों को बार-बार हाथ धोना/सेनिटाइजेशन, मास्क पहनना, हर समय शारीरिक दूरी का पालन करना होगा,  लापरवाही को गंभीरता से लिया जाएगा.

कार्यालयों में भीड़भाड़ से बचने के लिए अधिकारी/कर्मचारी अलग-अलग समय पर कार्यालय आएंगे, जैसे- सुबह 9 से शाम 5.30 बजे तक, सुबह 9.30 से शाम 6 बजे तक, और सुबह 10 से शाम 6.30 बजे तक. इसी समय सारिणी के अनुसार काम करना होगा.

दिव्यांग व्यक्तियों और गर्भवती महिला कर्मचारियों को कार्यालय में आने से छूट जारी रहेगी, लेकिन उन्हें अगले आदेश तक घर से काम करना होगा.

कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को तब तक कार्यालयों में आने से छूट दी जाएगी जब तक कि वो इलाका कंटेनमेंट जोन से बाहर नहीं नहीं आ जाता.

वे अधिकारी/कर्मचारी जो कार्यालय नहीं आ रहे हैं वे घर से काम करेंगे और वे हर समय संपर्क के लिए टेलीफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों पर उपलब्ध रहेंगे.

काम को लेकर कर्मचारियों की बैठक, जहां तक संभव हो वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित होगी.

ये निर्देश 16 जून से 30 जून तक लागू रहेंगे.

आदेश में कहा गया है कि बायोमेट्रिक अटेंडेंस फिलहाल नहीं लगेगा और अगले आदेश तक रजिस्टर का इस्तेमाल किया जाएगा.