Coronavirus In India Update: देश में कोविड-19 से संक्रमण के मामले 56 हजार के पार पहुंच गए हैं. मुम्बई, अहमदबाद और चेन्नई सहित कई शहरी क्षेत्रों में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है.Also Read - Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme: बेरोजगारों को सरकार ने 3 महीने तक दिया पैसा, कोरोना काल में गई नौकरी तो 30 दिनों के अंदर करें दावा

Also Read - IIMC के महानिदेशक संजय द्विवेदी का बयान, बोले- कोरोना के खिलाफ जंग में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, ठीक हुए लोगों की संख्या 16 हजार से अधिक है. मृतकों की संख्या 1,800 से पार पहुंच गई है. अब अर्धसैनिक बलों में भी मौतें होने की जानकारी सामने आई है. Also Read - Coronavirus Cases in USA: अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का कहर, 1 दिन में 1 लाख से अधिक लोग संक्रमित

अधिकारियों ने कहा कि मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात सीआईएसएफ के 55 वर्षीय हेड कांस्टेबल की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गयी है, जबकि बीएसएफ के दो कर्मियों की भी मौत हो गई है.

बीएसएफ में संक्रमण के 41 नए मामले सामने आये हैं जिससे इस बल में संक्रमण के मामले बढ़कर 193 हो गए.

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी और सुरक्षा कर्मी हाल के दिनों में कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं.

एक अधिकारी ने कहा कि अकेले महाराष्ट्र में कम से कम 531 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित हैं और उनका राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इनमें 51 अधिकारी और 480 कान्स्टेबल शामिल हैं. इन पुलिसकर्मियों में से अभी तक 39 ठीक हो गए हैं जबकि पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है.

मुंबई के धारावी झुग्गी बस्ती में 50 और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए जिससे क्षेत्र में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 783 हो गई.

दिल्ली में भी 30 से अधिक पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. एक सिपाही की मंगलवार शाम मौत हो चुकी है.

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को एक दिन में सबसे अधिक 448 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,980 हो गई. इसके अलावा एक व्यक्ति की मौत के बाद मृतकों की संख्या 66 हो गई.

गुजरात में कोविड-19 के मामले 7000 के पार हो गए क्योंकि बुधवार रात से कोविड-19 से संक्रमण के 388 नये मामले सामने आये जिनसे से 275 मामले अकेले अहमदाबाद जिले से हैं. राज्य में बुधवार रात से कोविड-19 से और 29 व्यक्तियों की मौत हो गई जिसमें से से 23 की मौत अहमदाबाद के अस्पतालों में जबकि चार की सूरत में हुई.

मध्य प्रदेश में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,252 हो गए क्योंकि 114 और व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गए. इनमें से 47 मामले भोपाल से आये हैं.

संक्रमण के मामलों में महाराष्ट्र और गुजरात अभी सबसे ऊपर हैं, तमिलनाडु में मामले 5000 के पार हो गए हैं क्योंकि दिन में वहां 580 नये मामले सामने आये. दक्षिणी राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है क्योंकि दिन में दो और महिलाओं ने कोविड-19 के चलते दम तोड़ दिया.

राज्य में सामने आये नये मामलों में से बड़ी संख्या में मामले चेन्नई के कोयमबेडू बाजार से जुड़े हुए हैं जिसे एशिया का सबसे बड़ा सब्जी बाजार माना जाता है. राज्य में ऐसे व्यक्तियों की संख्या 3,822 है जिनका अभी भी इलाज चल रहा है जबकि समग्र मामले बढ़कर 5,409 हो गए हैं.

जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के 18 नये मामले सामने आये. इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में कुल मामले बढ़कर 793 हो गए. वहीं जम्मू में अब तक 68 मामले सामने आये हैं, कश्मीर घाटी में 725 मामले सामने आये हैं.

(एजेंसी से इनपुट)