नई दिल्ली: देश के कई राज्यों ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं. राज्यों ने इसके तहत स्कूलों, सिनेमा घरों, महाविद्यालयों को बंद करने एवं आईपीएल सहित सार्वजनिक कार्यक्रमों को स्थगित करने जैसे कदम उठाए हैं. इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के 81 मामलों की पुष्टि की है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक संक्रमितों की यह संख्या गुरुवार को जारी आंकड़ों से सात अधिक है. इनमें कर्नाटक का 76 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल हैं जिसकी कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गई. यह देश में कोरोना वायरस से पहली मौत है. वहीं संक्रमितों में 16 इतालवी और कनाडा के एक नागरिक सहित 17 विदेशी शामिल हैं. Also Read - Covid-19 : भारत में कोरोना के 1 हजार मामले, घर जाने को बेताब प्रवासी मजदूर, यूरोप में लगा लाशों का ढेर

11 राज्यों में पाए गए कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले
उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल सहित कम से कम 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सामने आए हैं. इनमें से केरल के तीन मरीजों को ठीक होने के बाद पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. संवाददाताओं को संबोधित करते हुए अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस– जिसे वैश्विक महामारी घोषित किया गया है और 116 देशों में एक लाख 31 हजार और पांच सौ लोग संक्रमित हुए एवं 4,900 से अधिक लोगों की मौत हुई है– स्वास्थ्य आपात स्थिति नहीं है और इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है. Also Read - Covid-19: तेलंगाना में कोरोना वायरस से पहली मौत, 6 नए मामले

इन देशों से निकाले भारतीय
उन्होंने बताया कि भारत ने मालदीव, अमेरिका, मैडागास्कर और चीन सहित विभिन्न देशों से 1,031 लोगों को निकाला है. अधिकारियों ने बताया कि केंद्र ने कुल 37 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियों में से केवल 19 पर आवाजाही जारी रखने का फैसला किया है और भारत-बांग्लादेश के बीच ट्रेन और बसों का परिचालन 15 अप्रैल तक या उससे पहले तक इस संबंध में लिए गए फैसले के अनुरूप स्थगित रखने का फैसला किया है. Also Read - Covid-19: BCCI ने प्रधानमंत्री के आपदा प्रबंधन राहत कोष में दिए 51 करोड़ रूपये

42,000 लोग सामुदायिक निगरानी में
उन्होंने बताया कि देशभर में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हालात का जायजा लेते हुए एक संयुक्त रणनीति बनाने और विश्व के सामने एक उदाहरण रखने के उद्देश्य से दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) नेताओं की वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए चर्चा का प्रस्ताव दिया.

पीएम मोदी का ट्विटर पर आग्रह
मोदी ने ट्विटर पर कहा, ‘‘हमारा ग्रह कोविड-19 कोरोना वायरस से जूझ रहा है. विभिन्न स्तरों पर, सरकारें और लोग इसका मुकाबला करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि दक्षिण एशिया में दुनिया की एक बड़ी आबादी रहती है और लोगों की सेहत को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए.

निर्धारित समय से पहले समाप्त नहीं होगा बजट सत्र!
संसद के वर्तमान बजट सत्र को निर्धारित समय से पहले समाप्त करने के प्रस्ताव से जुड़ी खबरों के बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार को कहा कि ऐसा करने का कोई सवाल ही नहीं है. कर्नाटक, ओडिशा, दिल्ली और बिहार में एक तरह से बंद जैसे हालात हैं.

आईपीएल आगे के लिए स्थगित
कोरोना वायरस के दबाव में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल 29 मार्च से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को निलंबित कर 15 अप्रैल से आयोजित करने का फैसला किया है. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण उत्पन्न हुए हालात के खिलाफ एहतियाती कदम के तहत आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल 2020 तक निलंबित करने का फैसला किया है. बीसीसीआई के बयान में यह स्पष्ट किया गया है कि यह ‘निलंबन’ है ‘स्थगन नहीं’ जिसका मतलब है कि इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि यह टूर्नामेंट 15 अप्रैल से शुरू होगा या नहीं. अगर यह 15 अप्रैल से भी शुरू होता है तो इसको दर्शकों के बिना के खाली स्टेडियम में कराये जाने की उम्मीद है.

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला
यह फैसला दिल्ली सरकार के फैसले के घंटों बाद आया. सरकार ने शुक्रवार को स्कूलों, महाविद्यालयों,सिनेमा हॉल को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की और साथ ही कहा कि वह आईपीएल 2020 सहित सभी खेल आयोजनों में लोगों के समागम को रोकेगी. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सरकार की ओर से कोरोना वायरस को लेकर दिए गए सभी निर्देशों का अनुपालन हो. कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि होने के बाद राज्य सरकार ने मॉल, सिनेमा हॉल, पब और नाइट क्लब एक हफ्ते तक बंद करने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सभी तरह के प्रदर्शनों, समर कैम्प, सम्मेलन, विवाह समारोहों और जन्मदिन पार्टी रोकने का भी निर्देश दिया है. उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘हम राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को एक हफ्ते के लिए बंद करेंगे.’’ गूगल ने पुष्टि की है कि बेंगलुरू कार्यालय में एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, वह हाल में यूनान से लौटा था. कलबुर्गी जिले के अधिकारियों ने बताया कि शहर में मंगलवार रात कोरोना वायरस समेत विभिन्न रोगों के कारण एक व्यक्ति की मौत के बाद, उसके संपर्क में आए 44 लोगों को पृथक केंद्र में रखा गया है.

अधिकारियों ने बताया कि इनमें से 31 लोगों को ‘अधिक खतरे’ वाली जबकि 13 लोगों को ‘कम खतरे’ वाली श्रेणी में रखा गया है. उन्होंने बताया कि मृतक के परिवार के चार सदस्यों में जुकाम के लक्षण पाए गए हैं और उनके लार के नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं. ओडिशा में नवीन पटनायक सरकार ने परीक्षा करा रहे संस्थानों को छोड़कर राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की है. उन्होंने बताया कि सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं और वायरस को ‘‘आपदा’’ घोषित किया गया है.

पटनायक ने कहा कि गैर जरूरी आधिकारिक समागम जैसे संगोष्ठी, कार्यशाला और सम्मेलन रद्द किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि सामाजिक समागम जैसे धार्मिक कार्यक्रम, शादी समारोह और पार्टी आदि को स्थानीय प्रशासन नियंत्रित करेगा. मुख्यमंत्री के मुताबिक पूरे राज्य में सिनेमा हॉल, स्वीमिंगपुल और जिम बंद रहेंगे. दिल्ली में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने अपनी कक्षाएं निलंबित कर दी है. अन्य विश्वविद्यालयों जैसे हरियाणा के सोनीपत स्थित जिंदल यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि संस्थान खुला रहेगा लेकिन कक्षाएं 29 मार्च तक नहीं चलेगी.

कोरोना वायरस को लेकर बढ़ रही चिंता के बीच लोग हवाई यात्रा की योजना में बदलाव को लेकर परेशानी का सामना कर रहे हैं. उदाहरण के लिए दिल्ली स्थित एअर इंडिया के कार्यालय में टिकटों में बदलाव करवाने के लिए लोगों की भीड़ देखी जा रही है. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों से टिकट रद्द करने और यात्रा तारीख में बदलाव को लेकर लगने वाले शुल्क को माफ करने या अन्य कोई प्रोत्साहन देने पर विचार करने को कहा है.

जिन राज्यों में संक्रमण के मामले सामने नहीं आए हैं, वे भी सतर्क हैं. बिहार में अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर राज्य के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान,चिड़ियाघर और पार्क 31 मार्च तक बंद रहेंगे. पर्यटन के केंद्र गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर गोवा सरकार होटलों और उद्योगों को परिपत्र जारी कर सावधानी बरतने को कहेगी.

कोरोना वायरस से संक्रमण को लेकर अफरातफरी के बीच अच्छी खबर भी हैं. दिल्ली स्थित भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के पृथक केंद्र में भर्ती 112 लोगों की जांच में किसी के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है. इन्हें पिछले महीने चीन के वुहान से भारत लाया गया था.

(इनपुट भाषा)