नई दिल्ली: भारत सरकार ने मंगलवार को एक एडवाइजरी जारी करते हुए अफगानिस्तान, फिलीपींस और मलेशिया के यात्रियों को घातक कोरोनावायरस के मद्देनजर 31 मार्च तक भारत आने वाले यात्रियों की हवाई यात्रा स्थगित कर दी. सरकारी आदेश के अनुसार, “कोई भी उड़ान अपराह्न् तीन बजे के बाद इन देशों से भारत के लिए उड़ान नहीं भरेगी. एयरलाइन इसे प्रस्थान के हवाईअड्डे पर लागू करेंगी.”Also Read - Omicron in India: ऑस्ट्रेलिया में बच्चों को Pfizer की वैक्सीन लगेगी, भारत में भी Covaxin को आज मिलेगी मंजूरी?

हालांकि भारत सरकार के उड़ानें रद्द करने के फैसले से कुआलालंपुर में 300 भारतीय फंसे हैं. केंद्र द्वारा महामारी के मद्देनजर मलेशिया से आने वाली उड़ानों को रद्द करने के बाद कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर 300 से अधिक भारतीय फंसे हुए हैं. हालांकि अभी तक इस पर भारत सरकार का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. Also Read - Omicron के खतरे के बीच NTAGI की बैठक आज, बच्चों को टीका और Booster Dose पर होगा फैसला!

आदेश में यह भी कहा गया है कि यह निर्देश एक “अस्थायी उपाय” है, जो 31 मार्च तक लागू रहेगा. उसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी. इससे पहले भारत सरकार ने चीन में कोरोनोवायरस के उपरिकेंद्र वुहान में अपनी हवाई यात्रा को पहले ही स्थगित कर दिया था. एयर इंडिया ने गुरुवार को अपनी सभी उड़ानों को 30 अप्रैल तक के लिए रद्द कर दिया है. स्पेन, फ्रांस और श्रीलंका सहित कई अन्य देशों में अपनी सेवाओं को बंद कर दिया है. Also Read - Jawahar Navodaya Vidyalaya: नवोदय विद्यालय के 59 छात्र समेत 69 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

राष्ट्रीय कैरियर ने रोम, मिलान और सियोल को अपनी सेवाओं को पहले ही अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया था. इससे पहले, सरकार ने भारत के लिए यात्रा वीजा जारी करना बंद कर दिया था और बिना अनिवार्य काम से भारतीयों को विदेश न जाने का आग्रह किया है. इस महामारी से भारत में अब तक 125 लोग प्रभावित हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है. वैश्विक स्तर पर संक्रमित मामले की संख्या 1.5 लाख के पार हो गयी है और 7,121 लोगों की मौत हो गयी है.

(इनपुट ऐजेंसी)