Coronavirus India Updates: कोरोना की दूसरी लहर का कहर कम होने के बाद ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अनलॉक (Unlock) की शुरुआत हो चुकी है. धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीकों से सभी जरूरी गतिविधियों को बहाल किया जा रहा है. लॉकडाउन खुलते ही पर्यटन स्थलों पर लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. मनाली, मसूरी, शिमला से आई तस्वीरों ने सरकार के कान भी खड़े कर दिये हैं. कोरोना नियमों का वहां खुलेआम उल्लंघन हो रहा है, जब संभावित तीसरी लहर को लेकर तैयारियां चल रही हैं. पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी कोरोना नियमों के उल्लंघन पर चिंता जताई है.Also Read - Langya virus: कोरोना के बाद चीन में जानवरों से इंसानों में आया एक और वायरस, जानिए लांग्या वायरस के लक्षण

इन सबके बीच सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में कोविड-उपयुक्त व्यवहार का घोर उल्लंघन देखा जा रहा है जो इसे काबू में करने के लिए अब तक की मेहनत पर पानी फेर सकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को कहा कि हम जब तीसरी लहर की बात करते हैं तो लोग उसे ‘मौसम की अपडेट’ के तौर पर देखते हैं, जो गलत है. लेकिन यह समझने में विफल रहते हैं कि कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन या इसकी कमी ही भविष्य की लहरों को रोकेगी या पैदा करेगी. Also Read - CORBEVAX booster shot: आपने कोवैक्सीन लगवाई हो या कोविशील्ड अब आप कोर्बेवैक्स की बूस्टर भी ले सकते हैं, सरकार ने दी मंजूरी

Also Read - देश में 16 हजार से ज्यादा नए संक्रमितों की पुष्टि, प्रियंका गांधी वाड्रा को फिर हुआ कोरोना

संवाददाता सम्मेलन में मौजूद नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा कि विश्व स्तर पर, कोविड​​-19 की तीसरी लहर देखी जा रही है और लोगों से यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करने का आह्वान किया जाता है कि यह भारत में न हो.

वहीं, अग्रवाल ने कहा कि जुलाई में अब तक दर्ज किए गए कोविड-19 के नए मामलों में से लगभग 73.4 प्रतिशत केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा से थे. उन्होंने कहा कि देश के 55 जिलों में 13 जुलाई को समाप्त सप्ताह के लिए कोविड-19 संक्रमण की दर 10 प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रबंधन में मदद करने के लिए महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, ओडिशा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड और त्रिपुरा में केंद्रीय टीमों को तैनात किया गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार भारत में एक दिन में संक्रमण से मौत के 2,020 मामले सामने आए और मृतक संख्या बढ़कर 4,10,784 हो गई. वहीं, देश में 31,443 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,09,05,819 हो गई.

उधर, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि अधिक टीके उपलब्ध कराकर टीकाकरण मुहिम को तेज किया गया है, राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को दिए जाने वाले टीकों को लेकर पहले से जानकारी दी गई है, ताकि वे बेहतर प्रबंधन कर सकें और टीका आपूर्ति श्रृंखला को युक्तिसंगत बनाया गया है. मंत्रालय ने कहा कि सभी के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान के नये चरण में केंद्र टीका निर्माताओं से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों को दे रहा है.

(इनपुट: ANI,भाषा)