नई दिल्‍ली: देश में बढ़ते कोरोना वायरस संकट की खबरों के बीच लखनऊ प्रशासन ने मीट, अधपके मांस और मछली की बिक्री पर रोक लगा दी है. लखनऊ डीएम के इस फैसले की खबर जब पशुपालन एवं मत्‍यपालन केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को मिली तो उन्‍होंने कहा कि मैं डीएम से रिक्‍वेस्‍ट करता हूं कि वे एडवाइजरी जारी करने से पहले भारत सरकार और इंडियन कांउंसिल ऑफ एग्रीकल्‍चर रिसर्च (ICAR) से सलाह ले लें. Also Read - Covid-19: बिहार से आई राहत भरी खबर, बक्सर की मस्जिदों से पकड़े गए 11 विदेशी नागरिकों की कोरोना जाँच निगेटिव

लखनऊ जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश ने कहा, जिले में खुले क्षेत्रों में मांस की बिक्री, अर्ध-पकाया मांस और मछली पर प्रतिबंध लगाया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोरोनोवायरस मांस के माध्यम से प्रसारित नहीं होता है. होटल और रेस्तरां को स्वच्छता और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. Also Read - COVID-19: वायरस को मात देकर नर्स ने बताया ठीक होने का 'मंत्र', हॉस्पिटल में तालियां बजाकर मना जश्न

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, कुछ लोग ज्ञान की कमी के कारण Coronavirus के संबंध में डर पैदा कर रहे हैं. पशुपालन, डेयरी और डेयरी विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि COVID-19 मांस, अंडा या मछली के माध्यम से संक्रमण नहीं होता है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा मुझे पता चला कि लखनऊ के जिलाधिकारी ने जिले में मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. मैं जिलाधिकारियों से अनुरोध करता हूं कि वे Coronavirus पर कोई भी सलाह देने से पहले भारत सरकार और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) से परामर्श करें.

बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को राज्यों से जिला, प्रखंड और ग्राम स्तरों पर त्वरित कार्रवाई टीम बनाने को कहा है.

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मामलों की संख्या 30 हुई
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गाजियाबाद में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आने के साथ देश में अब तक इससे प्रभावित लोगों की संख्या 30 हो गई है. बताया कि यह मरीज अधेड़ उम्र का है और हाल में वह ईरान गया था.

इटली के 16 पर्यटक भी 30 मरीजों में शामिल
देश में अब तक कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या 30 हो गई है. इसमें इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं. कुल आंकड़ों में पिछले महीने केरल में शुरूआत में आए तीन मामले भी शामिल हैं, जिन्हें ठीक होने के बाद पहले ही अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है.

यूपी में 175 नमूनों में से 157 की रिपोर्ट नेगेटिव: स्वास्थ्य मंत्री
उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने गुरुवार को बताया कोरोना वायरस से संक्रमण के संदेह में अभी तक राज्य में 175 लोगों के नमूने लिए गए थे. इनमें से 157 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है.

बचे हुए 18 मामलों में से छह आगरा के और एक गाजियाबाद का है
यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिंह ने कहा कि जिन 157 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है उनमें कोई संक्रमण नहीं है. बचे हुए 18 मामलों में से छह आगरा के और एक गाजियाबाद का है. इन सभी के नमूनों को अंतिम जांच के लिए पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजा गया है.

सात मेडिकल कॉलेजों को सतर्क रहने को कहा गया है
यूपी के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आगरा के छह लोगों का इलाज दिल्ली के अस्पताल में चल रहा है. स्थिति नियंत्रण में है. हमने विभिन्न अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार किए हैं, जिनमें कुल 820 बिस्तर उपलब्ध हैं. सात मेडिकल कॉलेजों को सतर्क रहने को कहा गया है. आगरा मामले की जांच एक टीम कर रही है. आगरा के 66 लोगों का 24 घंटे के अंदर पता लगाया गया है, जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे. दस लाख यात्रियों की जांच की गई है. (इनपुट एजेेंसी)