नई दिल्ली: एक साल तक कोरोना का कहर झेलने के बाद अब देश में तमाम राज्यो में कोरोना की वैक्सीन पहुंचना शुरू हो गई है. देश की दो घरेलू कोरोना वैक्सीन का निर्माण करने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बॉयोटेक को भारत सरकार से वैक्सीन के आधिकारिक ऑर्डर मिल चुके हैं और अब दोनों ही कंपनिया धीरे धीरे राज्यों में कोरोना की वैक्सीन पहुंचने लगे हैं. Also Read - Vaccination Suspended in Maharashtra: महाराष्ट्र में भी रोका गया कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम, जानें अब वैक्सीन लगेगी या नहीं..?

भारत बायोटेक ने मंगलवार को अपना कोविड-19 का टीका ‘कोवैक्सिन’ देश के 11 शहरों में विमान के जरिये सफलतापूर्वक भेज दिया है. कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी. हैदराबाद की वैक्सीन कंपनी ने कहा है कि उसने भारत सरकार को इस टीके की 16.5 लाख खुराक मुफ्त में उपलब्ध कराई हैं. Also Read - Corona Vaccination in India, Day 1: सफल रहा टीकाकरण अभियान का पहला दिन, 1,91,181 लोगों को लगाया गया टीका

भारत बायोटेक ने बयान में कहा, ‘‘सरकार से 55 लाख खुराक का ऑर्डर मिलने के बाद कंपनी ने टीके की पहली खेप (प्रत्येक शीशी में 20 खुराक) भेज दी है.’’ कंपनी ने कहा कि उसने कोविड-19 का टीका गनवरम, गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरुक्षेत्र, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ भेजा है. Also Read - New Corona Tune Released: अमिताभ बच्चन वाली कोरोना ट्यून हटी, अब से नई कोविड ट्यून में सुनाई देगी इनकी आवाज

कंपनी ने बुधवार को ब्राजील की कंपनी प्रेसिसा मेडिकैमेंटोस के साथ लातिनी अमेरिकी देश को वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ की आपूर्ति के लिए करार भी किया हैं भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन का विकास भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद तथा राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर किया है.

इससे पहले भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) ने इसी महीने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा विनिर्मित ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड तथा देश में विकसित कोवैक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.