Corona Vaccine: देसी कोरोना वैक्सीन 'Covaxin' को WHO से अप्रूवल के लिए करना होगा और इंतजार! फिर मिली तारीख

Covaxin Latest Update: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के कोवैक्सीन (Covaxin) को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा.

Advertisement

Covaxin Latest Update: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के कोवैक्सीन (Covaxin) को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के तकनीकी सलाहकार समूह ने मंगलवार को 'कोवैक्सीन' को आपातकालीन उपयोग की सूची में शामिल करने के लिए अंतिम 'लाभ-जोखिम मूल्यांकन' करने के वास्ते Bharat Biotech से 'अतिरिक्त स्पष्टीकरण' मांगा.

Advertising
Advertising

तकनीकी सलाहकार समूह अब अंतिम मूल्यांकन के लिए तीन नवंबर को बैठक करेगा. कोवैक्सीन को विकसित करने वाली हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी ने टीके को आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) में शामिल करने के लिए 19 अप्रैल को WHO को ईओआई (रुचि अभिव्यक्ति) प्रस्तुत की थी. तकनीकी सलाहकार समूह ने मंगलवार को भारत के स्वदेशी टीके को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करने के लिए कोवैक्सीन के आंकड़ों की समीक्षा करने के लिए बैठक की.

कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की सूची में शामिल करने के संबंध में न्यूज एजेंसी PTI की तरफ से ईमेल के माध्यम से पूछे गए एक सवाल के जवाब में WHO ने कहा, 'तकनीकी सलाहकार समूह ने बैठक की और फैसला किया कि टीके के वैश्विक उपयोग के मद्देनजर अंतिम लाभ-जोखिम मूल्यांकन के वास्ते निर्माता से अतिरिक्त स्पष्टीकरण मांगे जाने की जरूरत है.' इसने कहा कि समूह को निर्माता से यह स्पष्टीकरण इस सप्ताह के अंत तक मिलने की संभावना है, जिस पर तीन नवंबर को बैठक करने का लक्ष्य है.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

बता दें कि भारत में फिलहाल Bharat Biotech के वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की इजाजत है, लेकिन अभी तक इस टीके को किसी पश्चिमी देश की नियामक संस्था से मंजूरी नहीं मिली है. इसकी वजह से कई देशों ने कोवैक्सीन लगवाने वाले लोगों के ट्रैवल को इजाजत नहीं दी है.

Advertisement

मालूम हो कि Bharat Biotech ने कोवैक्सीन के लिए 19 अप्रैल को रुचि प्रस्ताव (EOI) भेजा था. WHO ने कहा था कि उसने टीके संबंधी आंकड़ों की समीक्षा 6 जुलाई को शुरू कर दी थी. बता दें कि देश में फिलहाल तीन कोरोना रोधी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. इनमें भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और रूस की स्पुतनिक V शामिल है.

(इनपुट: भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:October 27, 2021 12:34 AM IST

Updated Date:October 27, 2021 12:34 AM IST

Topics