India Covid-19 Updates: देश में कोरोना ने एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनाया है. भारत में पहली बार कोरोना वायरस के एक दिन में 1.25 लाख से ज्यादा नए केस दर्ज किए गए हैं. महामारी की शुरुआत से अब तक ऐसा पहली बार है, जब एक दिन में 1 लाख 26 हजार से अधिक नए केस सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 1,26,789 नए मामले सामने आए और इस दौरान 685 लोगों की जान चली है. इस दौरान 59,258  लोग इलाज के बाद ठीक भी हुए हैं और यहां आंकड़ा 1,18,51,393 पहुंच गया है. देश में फिलहाल 9,10,319 एक्टिव केस हैं और अब तक  1,66,862 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में फिलहाल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,29,28,574 हो गया है. एक दिन पहले भी कोरोना के रिकॉर्ड 1 लाख 15 हजार केस सामने आए थे. कोरोना से सबसे ज्यादा बेहाल राज्य महाराष्ट्र में भी बुधवार को नया रिकॉर्ड बना. महाराष्ट्र में पहली बार करीब 60 हजार नए केस दर्ज किये गए.Also Read - Corona: अब आपको बूस्टर डोज के लिए 9 महीने इंतजार की जरूरत नहीं, केंद्र सरकार ने घटाया समय

कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए कई शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) जैसी पाबंदियां लगा दी गई हैं. आज से उत्तर प्रदेश के भी की शहरों में नाइट कर्फ्यू लगने जा रहा है. Also Read - कोरोना वैक्सीन 'एस्ट्राजेनेका' की 1.36 करोड़ डोज फेकेगा कनाडा, जानें क्या है वजह...

कोरोना के कहर के बाद कई शहरों में पाबंदियां

  1. महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा 59,907 मामले सामने आए. इसके साथ ही कुल मामले बढ़कर 31,73,261 हो गए. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले एक दिन में कोविड-19 से 322 और मरीजों की मौत हो गई, जिससे मृतकों की संख्या 56,652 पर पहुंच गई. मुंबई में कोरोना संक्रमण के 10,428 मामले सामने आए और 23 और लोगों की इसकी वजह से मौत हो गई.
  2. महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य के कई शहरों में लॉकडाउन और पूरे महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू लगा रखा है. हालांकि तब भी कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है.
  3. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गया. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं में लगे लोगों के लिए राहत रहेगी.
  4. देश की राजधानी दिल्ली में बीते मंगलवार से 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. इस दौरान बस, मेट्रो समेत सभी सार्वजनिक परिवहन में सिर्फ जरूरी सेवा के लोग ही सफर कर सकेंगे. इसके अलावा दिल्ली सरकार ई पास जारी करेगी, जिसे दिखाकर यात्रा किया जा सकता है.
  5. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज समेत कई शहरों में आज से नाइट कर्फ्यू लगाया गया है.
  6. पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने पूरे प्रदेश में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. इससे पहले पंजाब के सिर्फ 12 जिलों में नाइट कर्फ्यू था, जिसे बीते मंगलवार को बढ़ा दिया गया है.
  7. भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत मध्य प्रदेश के कई शहरों में हर रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की गई है.
  8. गुजरात सरकार ने 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है. इस दौरान शादी व सार्वजनिक कार्यक्रमों लोगों की संख्या को सीमित कर दिया गया है. हालांकि शादी में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति है.
  9. राजस्थान में भी कोरोना के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. जोधपुर में आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में जोधपुर (Night Curfew in Jodhpur) में 6 से 19 अप्रैल के बीच नाट कर्फ्यू लगा दिया गया है. यह कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह के 6 बजे तक जारी रहने वाली है.
  10. भारत में बढ़ते कोरोना केसों के बीच केंद्र सरकार ने आगाह किया कि अगले चार सप्ताह बेहद महत्वपूर्ण हैं और लोगों को महामारी की दूसरी लहर का मुकाबला करने में सहयोग करना चाहिए.
Also Read - देश में कोरोना के 16 हजार से ज्यादा नए मामले आए सामने, एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1 लाख 15 हजार के पार