Covid 19 Vaccination: देश में कोरोना का टीकाकरण आज से शुरू हो चुकी है. महामारी ने मार्च महीने से लोगों को परेशान कर रखा है. लेकिन अब कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है. बता दें कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा. पीएम नरेंद्र मोदी आज खुध वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने वाले हैं.Also Read - Netaji Subhash Chandra Bose की 125वीं जयंती : राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि, ममता ने कहा- राष्ट्रीय अवकाश घोषित करें

टीकाकरण अभियान की खास बातें- Also Read - Amar Jawan Jyoti: गणतंत्र दिवस 2022 से पहले अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में मिलाने का सरकार फैसला

1- पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10.30 बजे टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे. बता दें कि 3006 वैक्सीन सेंटरों पर पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को लोग लाइव देख पाएंगे. Also Read - इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भव्य प्रतिमा, फिलहाल होलोग्राम स्टैच्यू दिखेगा; जानें क्या है होलोग्राम तकनीक

2- पहले चरण में 1 करोड़ 60 लाख पहली कतार के कर्मचारियों को टीका लगाई जाएगी. टीकाकरण का समय सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक है.

3- महमारी से संबंधित जानकारी के लिए एक कॉल सेंटर को स्थापित भी किया गया है. 1075 नंबर पर फोन कर आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

4- सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना की वैक्सीन 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु वाले लोगों को लगाई जाएगी.

5- गर्भवती महिलाओं और नवजात को दूध पिला रही महिलाएं टीकाकरण कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले सकेंगी.

6- पहले डोज में जिस वैक्सीन को लिया जाएगा, दूसरे डोज में भी उसी वैक्सीन को दिया जाएगा. इस बीच वैक्सीन बदलने की इजाजत नहीं होगी.

7- कोरोना टीकाकरण के लिए कोविन ऐप के तहत 80 लाख लाभार्थियों के नाम को पहले ही रजिस्टर कर लिया गया है.

8- कोरोना वायरस के टीकाकरण को प्राप्त करने के लिए आपको कोविन ऐप के जरिए खुद को रजिस्टर कराना अनिवार्य है. टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान आपके पास आईडी प्रूफ का होना अनिवार्य है.

9- वैक्सीन की पहली डोज और दूसरे डोज के बीच 28 दिनों का ही अंतर होना चाहिए.

10- कोरोना वैक्सीन के डोज लगने के बाद आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक लिंक भेजा जाएगा. यहां से आप वैक्सीनेशन की ई-सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं.