Covid-19 पर महाराष्ट्र, प. बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, यूपी, केरल और गुजरात चिंता बढ़ाने वाले राज्‍य: केंद्र

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा, महाराष्ट्र, पश्‍चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश, केरल व गुजरात से आ रहे COVID19 के आंकड़े चिंता का विषय हैं

Published: January 12, 2022 7:15 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Laxmi Narayan Tiwari

COVID cases, corona, omicron, india, Maharashtra, West Bengal, Delhi, Tamil Nadu, Karnataka, Uttar Pradesh, UP, Kerala, Gujarat, Health Ministry, INDIA, Health Ministry
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधि‍कार‍ियों ने आज बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र, पश्‍चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, यूपी, केरल व गुजरात से आ रहे COVID19 के आंकड़े चिंता का विषय हैं.

Covid-19: नई दिल्ली: देश कोरोना वायरस और इसके वेरियंट ओमीक्रोन के तेज संक्रमण के बीच केंद्र सरकार के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात चिंता वाले राज्यों के रूप में उभर रहे हैं. साथ ही केंद्र ने कहा कि भारत में करीब 300 जिलों में कोरोना वायरस के लिए नमूनों की जांच में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत है.

Also Read:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि उच्च सकारात्मक दरों की रिपोर्ट करने वाले उभरते राज्य- 22.39% की सकारात्मकता दर के साथ महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल 32.18%, दिल्ली 23.1% और यूपी 4.47 फीसदी के साथ हैं. संयुक्‍त सचिव ने कहा, ”30 दिसंबर को पॉज़िटिविटी रेट 1.1% थी, वो बढ़कर 11.05% हो गई है. महाराष्ट्र, पश्‍चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश, केरल व गुजरात से आ रहे COVID19 के आंकड़े चिंता का विषय हैं. Omicron से भारत में एक और विश्व में 115 मृत्यु हुई है.

सरकार ने यह भी कहा कि वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप सामान्य सर्दी-खांसी नहीं है, इसे हल्के में नहीं ले सकते और लोगों को सतर्कता बरतने तथा टीका लगवाने की जरूरत हैं, वहीं कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाते रहना होगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत में कोविड-19 संक्रमण मे तेजी से इजाफा देखा गया है और नमूनों की जांच में संक्रमण की दर 30 दिसंबर को 1.1 प्रतिशत से बढ़कर बुधवार को 11.05 प्रतिशत हो गई. अग्रवाल ने बताया कि देश के 19 राज्यों में इस समय कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 10,000 से अधिक है और महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात कोविड के मामलों में वृद्धि की वजह से चिंता वाले राज्यों के रूप में उभर रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि दुनियाभर में कोविड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और पूरी दुनिया में एक दिन में अब तक के सर्वाधिक मामले 10 जनवरी को आए, जिनकी संख्या 31.59 लाख थी. उन्‍होंने कहा कि इस समय भारत में 300 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत से अधिक है.

टीकाकरण के महत्व पर जोर देते हुए अधिकारी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के हवाले से कहा कि टीके का प्रभाव अस्पतालों में रोगियों के भर्ती होने के मामले में महत्वपूर्ण नजर आता है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,94,720 नये मामले सामने आने के बाद बुधवार को संक्रमितों की कुल संख्या 3,60,70,510 हो गई है, जिनमें 4,868 मामले ओमीक्रोन स्वरूप के हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 9,55,319 दर्ज की गई, जो पिछले 211 दिन में सर्वाधिक है. साथ ही, 442 और मरीजों की मौत होने से कोविड-19 से मृतकों की संख्या 4,84,655 पर पहुंच गई है.  (इनपुट: भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें दिल्ली की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 7:15 PM IST