नई दिल्ली: संसद में कार्यरत राज्यसभा सचिवालय का एक अधिकारी शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. त्रों ने बताया कि निदेशक स्तर का अधिकारी और उसके परिवार के सदस्य संक्रमित पाए गए हैं. अधिकारी 28 मई को काम पर आया था.संसदीय परिसर में कोविड-19 संक्रमण का यह चौथा मामला है.Also Read - दिल्‍ली में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्‍कूल और कॉलेज, ऑनलाइन जारी रहेंगी कक्षाएं

सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि चार में से तीन लोगों को तीन मई को संसद का कामकाज दोबारा शुरू होने के बाद संक्रमण हुआ और वे काम पर आए थे. Also Read - Delhi में कोव‍िड प्रत‍िबंधों में छूट, मॉल, सिनेमा, रेस्‍टोरेंट्स 50 फीसदी की क्षमता से संचाल‍ित होंगे

सूत्रों ने बताया कि संसदीय सौध भवन की दो मंजिल सील कर दी गई हैं. यह भवन में कार्यरत किसी अधिकारी के संक्रमित पाए जाने का दूसरा मामला है. इससे पहले संपादकीय एवं अनुवाद सेवा विभाग में काम करने वाला लोकसभा सचिवालय का एक अधिकारी संक्रमित पाया गया था. Also Read - West Bengal में कोविड-19 RTPCR टेस्‍ट का रेट घटा, लगभग आधे रुपए देने होंगे

सूत्रों ने बताया कि संसद में काम करने वाला सबसे पहले संक्रमित पाया गया व्यक्ति चतुर्थ वर्ग का कर्मचारी है और वह 23 मार्च को बजट सत्र के स्थगित होने के बाद से ही घर में था. संक्रमित पाया गया एक अन्य व्यक्ति सुरक्षा अधिकारी है.

लोकसभा सचिवालय अधिकारी के संक्रमित पाए जाने के बाद प्राधिकारियों ने काम पुन: शुरू करने से पहले पूरे परिसर को संक्रमण मुक्त (सैनेटाइज) किया था और इसके बाद भी सभी एहतियाती कदम उठाए गए.

किसी भी कर्मचारी को बिना जांच संसद भवन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है और वाहनों को परिसर में प्रवेश करने से पहले संक्रमण मुक्त किया जा रहा है.

सूत्रों ने संकेत दिया है कि संसद के सचिवालयों, अन्य शाखाओं एवं इससे लगी इमारतों में कार्य करने वाले कुछ और कर्मचारियों में भी कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं.

बता दें कि कृषि भवन, शास्त्री भवन और नीति आयोग समेत संसद भवन के आसपास की सरकारी इमारतों को कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आने की वजह से एक या दो दिन के लिए सील किया गया था. इन सरकारी इमारतों में कई मंत्रालयों एवं मंत्रियों के कार्यालय हैं.

बता दें कि दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के कुल 17,386 मामले हैं, जिसमें से कल 1,106 मामले सामने आए हैं. दिल्ली में 7,846 लोग कोरोना वायरस के ठीक हो गए हैं, कल 351 लोग ठीक हुए हैं. दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस से कुल 398 मौतें हुई हैं.