नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी से उठने वाले चक्रवाती अम्फान तूफान ने कहर ढाना शुरू कर दिया है. तूफान बंगाल के भारतीय तक से टकरा चुका है. पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. कोलकाता में तेज हवाएं चल रही हैं. हवाओं के कारण शहर में कई जगहों पर बिजली गुल हो गई है. पश्चिम बंगाल में अब तक 5500 घरों को नुकसान पहुंच चुका है. जगह-जगह पेड़ उखड गए हैं. बिजली के खम्बे गिर गए हैं. ओडिशा और बंगाल से लाखों लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थान पर ले जाया चुका है. बंगाल के हावड़ा की रहने वाले 13 साल की लक्ष्मी की मौत हुई है. लक्ष्मी की मौत तेज हवा के कारण गिरी तीन की छत के नीचे दबकर हुई है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के अनुसार, बंगाल में अब तक करीब 12 लोगों की मौत हुई है. वहीं, ओडिशा में भी दो से तीन लोगों की मौत की खबर है. अब तक 15 मौतों की सूचना है. Also Read - 7 दशक पहले मुंबई ने देखी थी कुछ ऐसी ही तबाही..... आज भी लोगों को याद है वो मंजर

बता दें कि अम्फान तूफान अपनी पूरी रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है. पश्चिम बंगाल, ओडिशा और मेघालय के लोगों में खौफ है. बंगाल की खाड़ी में उठा यह चक्रवात किसी भी समय इन राज्यों में दस्तक दे सकता है. इस लिहाज से इन राज्यों के कुछ तटीय इलाकों में पहले ही रेड अलर्ट जारी कर लोगों से इलाके को खाली कराया जा चुका है. अंडमान निकोबार में भी इसका असर रहेगा. सुरक्षा में किसी तरह की चूक न हो व किसी भी जान-माल की क्षति न हो इस लिहाज से अब हेल्पलाइन नंबर (Cyclone Amphan Helpline Number) भी जारी कर दिए गए हैं. राज्यों द्वारा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए यह हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.

तूफान से सुरक्षा व आपात स्थिति से निपटने के लिए कोलकाता पुलिस की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इस बात की जानकारी कोलकाता पुलिस ने ट्वीट कर दी. कोलकाता पुलिस ने टवीट कर लिखा- किसी भी आपात स्थिति में आप हमारे दिए गए नंबरों पर हमारे साथ संपर्क में रहें. ये हैं (Cyclone Amphan Helpline Number/Kolkatta)हेल्पलाइन नंबर- 033-2214-3024, 033-2214-1310, 033-2214-3230, WhatsApp No- 9432624365.

बता दें यह तूफान सिर्फ ओडिशा या पश्चिम बंगाल ही नहीं नॉर्थ-ईस्ट के कई राज्यों के लिए भी खतरा बन सकते हैं. सिक्किम राज्य की बात करें तो यह तूफान पश्चिम बंगाल के रास्ते सिक्किम में घुस सकता है. इस लिहाज से यहां प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है. साथ ही असम मेघालय को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि 20-21 मई के बीच राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश की संभावना भी है साथ ही आंधी-तूफान भी आ सकता है.