नई दिल्‍ली: कर्नाटक की सरकार ने गुरुवार कोरोना वायरस संकट के बीच अपने मंत्र‍ियों और पूरे विधायकों के वेतन से 30 फीसदी कटौती का फैसला किया है. राज्‍य सरकार लॉकडॉउन पर पीएम नरेंद्र मोदी से मुख्‍यमंत्रियों की वीसी में बातचीत के बाद ही इस पर निर्णय लेगी. इन बातों पर आज राज्‍य कैबिनेट ने मंजूरी दी है. Also Read - लॉकडाउन: अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों को फोन कर पूछा, अब आगे क्या?

कानून मंत्री जे सी मधुस्वामी कहा कि कर्नाटक मंत्रिमंडल ने राज्य में मंत्रियों और विधायकों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती को मंजूरी दी है. Also Read - स्मृति ईरानी ने कहा- कांग्रेस देश की चुनौतियों से फायदा उठाने की कोशिश में है, वो यही कर सकती है

कर्नाटक सरकार 13 अप्रैल तक बंद पर अंतिम रूप देगी
कर्नाटक सरकार लॉकडाउन (बंद) खत्म करने की रणनीति पर फैसला करने के लिए विशेषज्ञों और अन्य पक्षकारों से बात कर रही है और इसपर 13 अप्रैल को अंतिम रूख तय करेगी. मेडिकल शिक्षा मंत्री सुधाकर के ने बताया, “परसों प्रधानमंत्री के साथ हमारी वीडियो कॉन्फ्रेंस है. ” Also Read - एक मई से 3736 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 50 लाख प्रवासियों ने की यात्रा, यूपी-बिहार पहुंचीं सबसे ज्यादा ट्रेनें

कैबिनेट में भी चर्चा होगी
सुधाकर राज्य में कोविड-19 से संबंधित सभी मामलों के प्रभारी हैं. उन्होंने राज्य की रणनीति पर सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ डॉक्टरों के एक कार्य बल ने बुधवार को सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें सिफारिशें की गईं हैं. मंत्री ने कहा, “हम समाज के काफी सारे पक्षकारों के साथ बैठकें कर रहे हैं और उनके विचार जान रहे हैं” उन्होंने बताया कि इस पर कैबिनेट में भी चर्चा होगी.

सरकार 13 अप्रैल तक इस पर रुख तय करेगी
सुधाकर ने कहा, “परसे प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दैरान चर्चा के बाद, सरकार 13 अप्रैल तक इस पर रुख तय करेगी. अबतक हमने इस पर कोई रुख नहीं बनाया है.”

मंत्री ने कहा- एक हफ्ते देखते हैं
मंत्री ने कहा कि भारत में कोविड-19 के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं, लेकिन इटली, स्पेन और अमेरिका जैसे देशों की तरह इनमें बढ़ोतरी नहीं हो रही है, क्योंकि सरकार ने पहले ही 21 दिन का बंद कर दिया था और अन्य कड़े उपाय किए थे. उन्होंने कहा ” एक हफ्ते देखते हैं.” सुधाकर ने कहा, “हमें इससे सामूहिक रूप से निपटने और पृथक वास और सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन की जरूरत है.

कोविड-19 से मुक्त जिलों में बंद खत्म करने के पक्ष में सरकार
बता दें कि मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा था कि उनकी सरकार उन जिलों में बंद खत्म करने के पक्ष में हैं, जो कोविड-19 से मुक्त रहे हैं.

गैर वातानुकूलित दुकानों को खोला जा सकता है
अधिकारियों के मुताबिक, राज्य के 12 जिले कोविड-19 से मुक्त हैं. कार्यबल ने 14 अप्रैल के बाद भी हॉटस्पॉट में बंद जारी रखने की सिफारिश की है. इसने सिफारिश की है कि स्कूल और कॉलेजों को 31 मई तक बंद कर दिए जाए, जबकि गैर वातानुकूलित दुकानों को खोला जा सकता है.

कर्नाटक में कोरोना के 10 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 191
कर्नाटक में कोरोना वायरस के 10 नए मामलों की पुष्टि हुई है. इससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 191 हो गई. राज्‍य के गडग जिले की 80 वर्षीय एक महिला की मौत के बाद कर्नाटक में कोविड-19 से मृतकों की संख्‍या 6 हो गई. अपडेट में कहा गया कि अब तक, कोविड-19 के 191 मामलों की पुष्टि की गई है, जिनमें छह मौतें शामिल हैं, जबकि 28 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.