जम्मू/श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर के ऊपरी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है, जबकि मैदानी इलाकों में भारी बारिश हुई जिसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिली. मौसम विभाग के एक अधिकारी  के मुताबिक, पिछले 12 घंटों के दौरान जोजिला दर्रा, द्रास, कारगिल, सोनमर्ग, पहलगाम और गुलमर्ग में ताजा बर्फबारी हुई है. वहीँ बारिश के चलते हुए भू-स्खलन से शनिवार को जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग अवरुद्ध हो गया.

बर्फ़बारी देखने को मिल गई !
अधिकारी ने कहा, इस अवधि के दौरान घाटी और जम्मू संभाग के मैदानी इलाकों में बारिश जारी रही. हालांकि मौसम विभाग ने जल्दी ही मौसम में कुछ सुधार होने की उम्मीद भी जताई है. गुलमर्ग और पहलगाम पहाड़ी स्टेशनों में पर्यटक बर्फबारी के चलते बेहद खुश थे. एक पर्यटक ने कहा, ‘गुलमर्ग की मेरी यात्रा इससे बेहतर नहीं हो सकती थी. मैं बर्फबारी देखने आया था और यहां बर्फबारी हो रही है.’ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के चलते घाटी के मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही हैं और रात के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि पहलगाम में 0.4 डिग्री सेल्सियस और गुलमर्ग में शून्य से तीन डिग्री नीचे दर्ज हुआ.

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद
लगातार बारिश होने के बाद भूस्खलन की वजह से शनिवार को जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद करना पड़ा. परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. रामबन जिले में रातभर हुई बारिश के बाद भूस्खलन हुआ. अधिकारी ने यहां कहा, “बारिश बंद होने के बाद भूस्खलन का मलबा हटाने का काम शुरू किया जाएगा. इच्छुक यात्रियों को सलाह दी गई है कि जम्मू और श्रीनगर में हमारे नियंत्रण कक्ष से संपर्क किए बिना यात्रा नहीं करें.” जोजिला दर्रा के पास भारी बर्फबारी के चलते श्रीनगर-लेह राजमार्ग पहले से बंद है. मुगल रोड के पीर की गली क्षेत्र में बर्फबारी से सड़क बंद कर दी गई है. यह सड़क घाटी को जम्मू के राजौरी जिले से जोड़ती है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में शनिवार से मौसम में सुधार होने की बाद कही है. लेह में 0.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि कारगिल शनिवार को राज्य का सबसे ठंडा जगह रहा, जहां शून्य से 4.8 डिग्री नीचे तापमान दर्ज हुआ. जम्मू शहर में 16.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि कटरा में 14.2 डिग्री, बटोटे में 5.5 डिग्री, बनिहाल में 6.1 डिग्री और भदरवाह में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज तापमान दर्ज हुआ. (इनपुट एजेंसी )

बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन कर बोले राजनाथ सिंह, ‘राम मंदिर बनेगा तो सबको होगी खुशी’