उज्ज(कठुआ). आगामी 26 जुलाई को होने वाले करगिल विजय दिवस से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के विभिन्न इलाकों का दौरा किया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने देश को भरोसा दिलाया कि जम्मू एवं कश्मीर को जल्द ही आतंकवाद की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. शनिवार को उन्होंने कहा कि राज्य से न सिर्फ आतंकवाद का खात्मा कर दिया जाएगा, बल्कि कश्मीर मुद्दे का भी समाधान होगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर जल्द ही ‘‘आतंकवाद मुक्त राज्य’’ बन जाएगा, क्योंकि भारतीय सेना ने घाटी को ‘‘नरक’’ बनाने वाले आतंकवादियों को सफलतापूर्वक काबू में किया है.

द्रास सेक्टर में करगिल युद्ध स्मारक का दौरा करने आए सिंह ने कहा कि कश्मीर मुद्दे का समाधान होकर रहेगा और धरती पर कोई भी ताकत इसे नहीं रोक सकती है. सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘इसमें कोई दो राय नहीं है. जम्मू कश्मीर (जल्द ही) आतंकवाद से छुटकारा पाकर रहेगा.’’ उन्होंने कहा कि न केवल भारत बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भी आतंकवाद के खिलाफ सामूहिक रूप से लड़ने का निर्णय लिया है. उन्होंने इसे एक वैश्विक चिंता का विषय बताया है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद से ग्रस्त सभी देश इससे लड़ने के लिए तैयार हैं.

सिंह ने कहा, ‘‘सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत मेरे साथ बैठे हैं. जिस तरह से आतंकवादियों ने कश्मीर की इस घाटी को नरक बनाने का फैसला किया था, वह (सेना) काफी हद तक उन पर जीत हासिल करने में सफल रही है.’’ पाकिस्तान द्वारा लगातार किये जा रहे संघर्ष विराम के उल्लंघन के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि भारत के लोगों को आश्वस्त किया जाता है कि इस देश का नेतृत्व एक मजबूत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जा रहा है और सेना के बहादुर जवानों और अधिकारियों द्वारा इसकी रक्षा की जा रही है.

(इनपुट – एजेंसी)