Weather Forecast for Delhi-NCR, 20 Nov: दिल्ली एनसीआर में अभी प्रदूषण का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है. मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली और उसके आस पास के इलाके एक बार फिर प्रदूषण की चपेट में आ सकते हैं. विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि मंगलवार के दिन वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. अधिकारियों ने कहा कि हवाओं की स्पीड बढ़ने की वजह से दिल्ली में प्रदूषण से राहत मिली है लेकिन जल्दी ही ये हवाएं धीमी पड़ने वाली हैं. हवाओं की अनुपस्थिति में एक बार फिर से वायु प्रदूषण राजधानी में दस्तक दे सकता है.

आशंका जताई जा रही है कि अगले 24 घंटे में कई कारणों की वजह से प्रदूषण में इजाफा होगा. 20 नवंबर यानी बुधवार को राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्र प्रदूषण की बेहद खराब स्थित में जा सकते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार 21 और 22 नवंबर को स्थित बेहद गंभीर हो सकती है. यहीं नहीं प्रदूषण इस हद तक बढ़ जाएगा कि लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल होगा.

बीते दिनों दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं की वापसी होने के कारण प्रदूषण के स्तर में सुधार देखने को मिला. शनिवार को AQI 357 पर दर्ज किया गया था, वहीं शुक्रवार की तुलना में यह 100 कम था. गौरतलब है कि 16 नवंबर के दिन यह AQI 505 दर्ज किया गया था. दिल्ली वासियों को यह राहत ज्यादा समय तक नहीं मिलने वाला है. मौसम विभाग ने कुछ कारणों को बताते हुए यह कहा है कि मंगलवार को दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण एक बार फिर दस्तक दे सकता है जो पहले की अपेक्षा और भी खतरनाक हो सकता है.

गौरतलब है कि दिल्ली के आस-पास के राज्यों में किसानों द्वारा जलाए जा रहे पराली को प्रदूषण का मुख्य कारण बताया गया है. इस बाबत कोर्ट और सरकार भी सख्ती से कदम उठा रही हैं. कई लोगों पर पराली जलाने को लेकर जुर्माना भी लगाया गया है. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बीते दिनों एक तस्वीर जारी कहा कि तस्वीर में वायु प्रदूषण का असर कम होता दिख रहा है. पड़ोसी राज्यों में पराली नहीं जलाए जाने की वजह से प्रदूषण में कमी आ गई है.