नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में हवा की क्वालिटी और भी बदतर होने की उम्मीद है. शनिवार को यानी छोटी दिवाली वाले दिन भी एयर क्वालिटी इंडेक्स में पीएम का स्तर 300 के पार था. प्रदूषण से संबंधित जानकारी देनेवाली एजेंसी सफर ने कहा है कि इस साल की स्थिति पिछले साल के मुकाबले अभी ठीक है, शनिवार को यह स्थिति खराब हुई थी लेकिन पिछले साल के मुकाबले हवा की क्वालिटी का स्तर अभी ठीक है.

खट्टर का शपथ ग्रहण समारोह आज, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के आने की उम्मीद

सफर के अनुसार दिवाली पर रात 1 बजे से लेकर सुबह के 6 बजे तक हवा सबसे ज्यादा जहरीली रहने की उम्मीद है. वहीं सफर ने यह भी बताया कि 28 अक्टूबर को हवा की क्वालिटी खराब रहेगी, जबकि 29 अक्टूबर को यह और भी ज्यादा खराब हो सकती है. सफर ने जावा किया है कि यदि इस दिवाली पिछले साल के मुकाबले आधे पटाखे भी जलाए जाते हैं तो दिल्ली वालों का दम घुटना तय है.

दिवाली के अगले दिन प्रदूषण खतरनाक स्तर पर रहेगा. सफर ने कहा कि अगर लोगों ने आतिशबाजी नहीं की तो भी दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब ही बना रहेगा. एयर इंडेक्स 350 के आसपास हो सकता है. अगर 2017 और 2018 से आधी आतिशबाजी भी हुई तो कम समय के लिए ही सही दिल्ली खतरनाक स्तर पर पहुंच जाएगी.