नई दिल्ली: दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal) ने विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के मद्देनजर रविवार को ‘केजरीवाल का गारंटी कार्ड’  (Kejriwal Ka Guarantee Card)जारी किया. केजरीवाल ने दावा किया है कि गारंटी कार्ड में दर्ज 10 वादे चुनाव के बाद भी जारी रहेगा और पार्टी अपने लक्ष्य को आगामी पांच सालों में पूरा करेगी.

केजरीवाल ने विपक्ष के बयान को लेकर बोले कि वे कहते हैं कि 31 मार्च तक हैं लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि यह सुविधा आगे भी जारी रहेगी. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कार्ड में दिल्लीवासियों से किए जाने वाले प्रमुख वादों को सूचीबद्ध करेंगे. पार्टी ने कहा कि ‘गारंटी कार्ड’ वादों को पूरा करने की उसकी क्षमता में विश्वास का एक पैमाना है. आप नेता गोपाल राय ने कहा कि 26 जनवरी के आसपास हम अपना घोषणा पत्र भी प्रस्तुत करेंगे. इसे दो तरह से पेश किया जा रहा है – एक गारंटी कार्ड, इसके बाद एक विस्तृत घोषणा पत्र. गारंटी कार्ड को घर-घर जाकर लोगों तक पहुंचाया जाएगा.

केजरीवाल गारंटी कार्ड के 10 वादे
– 24 घंटे लगातार बिजली, 200 यूनिट मुफ्त बिजल की योजना जारी रहेगी. तारों के जंजाल का अंत, दिल्ली के हर घर तक अंडर ग्राउंड केबल से बिजली पहुंचेगी.
– हर घर को मिलने वाले 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा और 20 हजार लीटर मुफ्त पानी की योजना जारी रहेगी.
– दिल्ली के हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था की जाएगी.
– दिल्लीवासियों को आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.
– दिल्ली में 11 हजार से अधिक बसें और 500 किलोमीटर से ज्यादा लंबी मेट्रो लाइनें हैं. अब महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.
– दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए वायु प्रदूषण के स्तर को कम से कम 3 गुना घटाने का लक्ष्य पूरा किया जाएगा. इसके लिए दो करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाकर दिल्ली को ग्रीन बनाई जाएगी. यमुना की धारा को स्वच्छ और अविरल बनाई जाएगी.
– दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएंगे.
– दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा, स्ट्रीट लाइट्स और बस मार्शल के साथ-साथ मोहल्ला मार्शल की भी तैनात की जाएगी.
– दिल्ली के सभी कच्ची कॉलोनियां में रोड, पीने का पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.
– दिल्ली में मौजूद हर झुग्गीवासी को सम्मानपूर्ण जीवन देने के लिए उन्हें पक्का मकान दिया जाएगा.