Delhi Assembly Election 2020 Exit Poll: दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हालत पतली दिख रही है. आईएएनएस-सी वोटर एग्जिट पोल में पार्टी को शून्य से चार सीट तक मिलने की संभावना जताई गई है. बाकी अन्य एग्ज़िट पोल में भी कांग्रेस का यही हाल दर्शाया गया है. यहां लगातार 15 वर्षो तक शासन करने वाली कांग्रेस का 2015 विधानसभा चुनाव में खाता भी नहीं खुला था. एग्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस को बमुश्किल 2015 की स्थिति से बेहतर कर पाएगी. कईयों का मानना है कि पार्टी के लचर चुनाव प्रचार अभियान ने भाजपा विरोधी मतों को आप की ओर जाने दिया, जिसे 49 से 63 सीट तक मिलने का अनुमान है. Also Read - Delhi Municipal Corporation Election 2021: दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए वोटिंग जारी, 3 मार्च को आएगा रिजल्ट

‘आप’ की एकतरफा जीत के अनुमान पर मनोज तिवारी ने कहा- बीजेपी जीतेगी, सभी EXIT POLL फेल होंगे Also Read - जम्मू में जुटे ‘ग्रुप ऑफ 23’ के नेता, कांग्रेस बोली- चुनावी राज्यों में प्रचार कर अपनी पार्टी के प्रति निष्ठा दिखाएं

अगर आप और भाजपा के हाईवोल्टेज चुनाव प्रचार अभियान की बात करें तो, कांग्रेस नेतृत्व ने प्रचार अभियान के अंतिम समय ही अपनी ताकत झोंकी. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केवल चार जनसभा को संबोधित किया. वहीं सोनिया गांधी की एकमात्र रैली को उनके खराब स्वास्थ्य की वजह से रद्द कर दिया गया. इसके अलावा चुनाव में वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के गायब रहने का भी पार्टी नेताओं और समर्थकों में बुरा असर पड़ा. कांग्रेस संभवत: चांदनी चौक से एक सीट और पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्व दिल्ली और दक्षिण दिल्ली से एक-एक सीट जीत सकती है. Also Read - West Bengal Assembly Elections 2021 Opinion Poll: बंगाल में फिर एक बार ममता सरकार! लेकिन 3 से 100 पर पहुंच सकती है भाजपा; जानिए क्या है जनता का मूड

ABP News-C Voter Exit Poll: एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्वे के अनुसार, आम आदमी पार्टी एक बार फिर दिल्ली में सरकार बनाने जा रही है. एग्ज़िट पोल के मुताबिक अरविंद केजरीवाल पूरे बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे. एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्वे में भी आम आदमी पार्टी काफी आगे है. आप को 59 से 63 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को 5 से 19 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस 0 से 4 सीटें मिल सकती हैं.

India Today Axis My India: इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार भी आम आदमी पार्टी काफी आगे है. सर्वे में 70 से में सभी  70 सीटों के नतीजे आ गए हैं और 70 में से 59 से 68 सीटें आम आदमी पार्टी को मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी को सिर्फ 2 से 11 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को एक भी सीट नहीं दी गई है. सर्वे में आम आदमी पार्टी को 56 प्रतिशत, बीजेपी को 35 प्रतिशत, और कांग्रेस को 5 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.

Republic TV: रिपब्लिक टीवी के सर्वे में आम आदमी पार्टी को 48 से 61 सीटें, बीजेपी को 9 से 21 सीटें दी गई हैं. और कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है.

NewsX-Neta: न्यूज़ एक्स-नेता के एग्जिट पोल के अनुसार आम आदमी पार्टी को 53 से 57 सीटें, बीजेपी को 11 से 17 सीटें और कांग्रेस को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं.

Times Now Exit Poll: टाइम्स नाउ के एग्ज़िट पोल के अनुसार आम आदमी पार्टी को को 44, बीजेपी को 26 सीट मिल सकती हैं. और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं दी गई है.

Delhi Assembly Election 2020 Exit Poll: ‘आप’ बड़ी जीत की ओर, एग्ज़िट पोल में BJP-कांग्रेस बहुत पीछे

दिल्ली में 70 विधानसभा सीटें हैं. 2015 में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को 70 में से बंपर 67 सीटें मिली थीं. आप ने बड़ी जीत हासिल की थी. बीजेपी (BJP) को सिर्फ 3 सीटें और कांग्रेस (Congress) को एक भी सीट नहीं मिली थी. 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी 54.3 प्रतिशत, बीजेपी 32.3 प्रतिशत और कांग्रेस पार्टी मात्र 9.7 प्रतिशत वोट ही हासिल कर पाई थी. वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो इस बार करीब 50 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इससे पहले तीन बार के विधानसभा चुनावों में ये सबसे कम है. दिल्ली में 2008 में 57.58 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. 2013 में 65.63 प्रतिशत वोटिंग हुई थी, जबकि 2015 में इससे अधिक 67.12 वोटिंग हुई थी.