नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने भाजपा के मॉडल टाउन से उम्मीदवार कपिल मिश्रा पर 48 घंटे का प्रचार प्रतिबंध लगाया है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने शनिवार को ये जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि कपिल मिश्रा आज (शनिवार) शाम 5 जे से अगले 48 घंटों तक कोई चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे.

दरअसल इससे पहले दिल्ली पुलिस ने विवादित ट्वीट के मामले में भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा के खिलाफ शुक्रवार को एक प्राथमिकी भी दर्ज की थी. मिश्रा ने अपने विवादित ट्वीट में दिल्ली में आठ फरवरी को होने वाले चुनाव को भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले जैसा बताया था. जिसको लेकर चुनाव आयोग काफी ने कपिल मिश्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए थे.

चुनाव आयोग ने ट्विटर से भाजपा के मॉडल टाउन विधानसभा के उम्मीदवार कपिल मिश्रा की टिप्पणी को अपने मंच से हटाने के लिए कहा, जिसमें शाहीन बाग के सीएए विरोध स्थल को ‘मिनी पाकिस्तान’ कहा गया है. इसके अलावा मिश्रा ने अपने एक ट्वीट में कहा था कि आठ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव में दिल्ली की सड़कों पर ‘हिंदुस्तान और पाकिस्तान’ का मुकाबला होगा.

सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग के अधिकारियों के निर्देश के बाद प्राथमिकी दर्ज की गयी. उन्होंने बताया कि जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 125 के तहत मॉडल टाउन थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी. बहरहाल, ट्विटर ने चुनाव आयोग के निर्देश के बाद विवादित ट्वीट को हटा दिया है.

मॉडल टाउन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निग अधिकारी (आरओ) बनवारी लाल ने गुरुवार को मिश्रा को लिखे अपने पत्र में कहा, “यह देखा गया है कि शाहीन बाग पर आपके बयान के बारे में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया में कई समाचार प्रसारित हो रहे हैं जैसे – ‘दिल्ली में छोटे-छोटे शाहीन बाग बने’, ‘शाहीन बाग में पाक की एंट्री’ और ‘भारत बनाम पाकिस्तान, आठ फरवरी दिल्ली’. आठ फरवरी को दिल्ली की सड़कों पर भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा.”

(इनपुट ऐजेंसीज)