नई दिल्ली: रक्षाबंधन का उपहार देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 29 अक्टूबर से डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा शुरू करने की गुरूवार को घोषणा की. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छत्रसाल स्टेडियम में भाषण देते हुए केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार दिल्ली मेट्रो में भी महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के लिए काम कर रही है.

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षाबंधन के दिन मैं अपनी बहनों को उपहार देना चाहता हूं. वे भईया दूज के मौके पर 29 अक्टूबर से सभी डीटीसी (दिल्ली परिवहन निगम) और क्लस्टर बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी. इससे उनकी सुरक्षा सुनश्चित होगी. केजरीवाल ने महिलाओं को सार्वजनिक बसों और मेट्रो में मुफ्त सेवा देने की घोषणा जून महीने में की थी. उन्होंने कहा कि इस कदम से हमारी बहनें अपने सपनों को पूरा कर सकेंगी जिन्हें काम और पढ़ाई के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है.

विरोध करने वालों पर निशाना साधा
महिलाओं को मुफ्त सफर की सुविधा का विरोध करने वालों पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी आपत्ति हर चीज को मुफ्त करने को लेकर है. मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि मैं पैसे उड़ा या चोरी नहीं कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि कर से जुटाए पैसे की पहले चोरी होती थी, लेकिन उन्होंने जनता को सुविधाएं देने के लिए बचत की.

मंदी की ओर जा रही अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी
केजरीवाल ने कहा कि इस योजना से मंदी की ओर जा रही अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी क्योंकि महिलाएं खरीदारी के लिए अधिक यात्रा करेंगी. सरकारी अधिकारियों ने बताया कि महिलाओं को डीटीसी बसों और कलस्टर बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के प्रस्ताव को जल्द मंत्रिमंडल के समक्ष मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा.