नई दिल्ली: उत्तर भारत के राज्य गुरुवार को कड़कड़ाती ठंड की गिरफ्त में रहे. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पारा गिरकर चार डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. शहर का तापमान इस मौसम के सबसे निचले स्तर पर रहा. दिल्‍ली में ठंड का आलम यह है कि यहां तापमान शिमला के मुकाबले करीब 2 डिग्री कम है. दिल्‍लीवासियों के लिए राहत की बात यह है कि अब तक गंभीर कोहरे की शुरुआत नहीं हुई है. लेकिन पंजाब और हरियाणा में शीतलहर के साथ कुहासे का दौर लगातार जारी है.

मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान सबसे कम रहा क्योंकि शिमला का न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, 22 दिसंबर तक दिल्ली में शीत लहर जारी रहेगी. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस साल के सामान्य के बराबर रहा. शहर का न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान दिसंबर 2014 में दर्ज किया गया था.’’

बुधवार को न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था तथा अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस रहा था. गुरुवार को कश्मीर के अधिकतर स्थानों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आ गई और अधिकांश इलाकों में पारा शून्य से नीचे आ गया. कुछ क्षेत्रों में पानी की सप्‍लाय लाइन में पानी जम गया.

सरकार कुछ ही महीनों में बैंकों में डालेगी Rs.83,000 करोड़ की राशि: जेटली

इधर, पंजाब और हरियाणा में गुरुवार को भी शीत लहर का प्रकोप जारी रहा. दोनों राज्यों में ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि पटियाला, लुधियाना, पठानकोट, आदमपुर, हिसार और अंबाला समेत ज्यादातर स्थानों पर कोहरे के कारण दृश्यता कम रही. पंजाब और हरियाणा में आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

स. अरब में फंसे 3000 मजदूरों को वापसी के लिए टिकट और रुकने के लिए परमिट की व्‍यवस्‍था करेगा विदेश मंत्रालय

लुधियाना में रात का तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 2.9 डिग्री से., अमृतसर में 3.6 डिग्री से., हल्वारा में 4.4 डिग्री से., पटियाला में 5.6 डिग्री से. और पठानकोट में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा स्थान रहा. वहां न्यूनतम तापमान सामान्य से कम 2.1 डिग्री से. दर्ज किया गया. नारनौल में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम 2.5 डिग्री से., अंबाला में 3.7 डिग्री से., रोहतक में 3.2 डिग्री से., सिरसा में 4.6 डिग्री से. और करनाल में चार डिग्री से. दर्ज किया गया.