नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने के लेने के लिए गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी मुख्यालय पहुंचे हैं. वह शाम आठ बजकर 45 मिनट पर पार्टी मुख्यालय पहुंचे. उनके पहुंचे ही केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक भी शुरू हो गई है. सूत्र बता रहे हैं कि इस बैठक के बाद देर रात पार्टी दिल्ली के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है.

 

पार्टी मुख्यालय पर यूं तो यह बैठक शाम सात बजे से शुरू होनी थी. पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता पहुंच गए थे. मगर प्रधानमंत्री का इंतजार हो रहा था. करीब एक घंटे 45 मिनट बाद प्रधानमंत्री मोदी पार्टी ऑफिस पहुंचे. इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, थावरचंद गहलोत सहित केंद्रीय चुनाव समिति के सभी सदस्य भाग ले रहे हैं. सूत्र बता रहे हैं कि इस बैठक के बाद देर रात पार्टी दिल्ली के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है.

Delhi Assembly Election 2020: उम्मीदवारों की सूची शुक्रवार को जारी करेगी कांग्रेस

मंगलवार से शुरू हुई नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है. नामांकन दाखिल करने के लिए चुनाव आयोग ने 36 चुनाव कार्यालय बनाए हैं. दिल्ली के 11 जिलों के चुनाव अधिकारी उम्मीदवारों के नामांकन पत्र लेने का काम करेंगे. निर्वाचन आयोग के अनुसार, दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जनवरी है. हालांकि 19 जनवरी को साप्ताहिक अवकाश के चलते नामांकन का काम नहीं होगा. उम्मीदवार 24 जनवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं.

चांदनी चौक से चुनाव लड़ना चाहते हैं जेपी अग्रवाल, ‘आप’ से कांग्रेस में आईं MLA अलका लांबा को झटका

दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों पर मतदान आठ फरवरी को
दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के चुनाव के लिए आठ फरवरी को मतदान होना है. नतीजे 11 फरवरी को घोषित होंगे. वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त हो जाएगा. उल्लेखनीय है कि 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में 924 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था, जिनमें से 231 उम्मीदवारों के नामांकन-पत्र खारिज हो गए थे. कुल 673 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, जो कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों की अबतक की सबसे कम संख्या रही है.