नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020(Delhi Assembly Elections 2020) खत्म होने के बाद भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) ने आज रात 8:30 बजे दिल्ली भाजपा नेताओं की एक बैठक बुलाई है. इसमें विजय गोयल, प्रकाश जावड़ेकर, हरदीप सिंह और नित्यानंद राय सहित पार्टी के नेता मौजूद रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर पार्टी की रणनीति पर विचार-विर्मश किया जाएगा. साथ ही एग्जिट पोल के अनुमानों को लेकर भी चर्चा होगी.

 

बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न होने के बाद आए तकरीबन सभी एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (आप) की बड़ी जीत का अनुमान लगाया गया है. ‘न्यूज एक्स’ की ओर से जारी एग्जिट पोल के मुताबिक आप को 50 से 56 सीटें और भाजपा को 10 से 14 सीटें मिल सकती हैं. इसमें कांग्रेस का खाता नहीं खुलने का अनुमान लगाया गया है. ‘रिपब्लिक टीवी’ के एग्जिट पोल बात आप 48-61, भाजपा 9-21 और कांग्रेस 0-1 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. इसी तरह ‘टाइम्स नाउ’ के एग्जिट पोल के मुताबिक आप को 44 और भाजपा को 26 सीटें मिल सकती हैं. ‘टीवी9-सिसरो’ के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 54 , भाजपा 15 और कांग्रेस को एक सीट मिलने के आसार हैं. गौरतलब है कि दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को मतदान हुआ. मतगणना 11 फरवरी को होगी.

दिल्ली में साढे़ छह बजे तक हुआ 54 प्रतिशत से अधिक मतदान
दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों के लिए शनिवार को जारी मतदान में शाम छह बजे तक 54 प्रतिशत से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे. चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने ट्वीटर पर बताया कि शाम छह बजे तक 54.65 प्रतिशत मतदान हो चुका था. इससे पहले आयोग ने दिन में तीन बजे तक 41.5 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी दी थी. चुनाव अधिकारियों का कहना है कि सुबह आठ बजे मतदान शुरु होने के बाद शुरुआती तीन घंटे में मतदान की गति धीमी थी, इसलिये दोपहर बाद तक मत प्रतिशत अपेक्षाकृत कम दिखा. मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रतिबंध किए गए हैं और संवेदनशील इलाकों में पुलिस में कड़ी चौकसी है. ज्ञात हो कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये शनिवार को शाम छह बजे तक मतदान होना है. मतगणना सोमवार को होगी. दिल्ली विधानसभा के इस चुनाव में 1.47 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं. दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी दल भाजपा एवं कांग्रेस सहित कुल 672 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.