Delhi Election Result 2020 Live Update: अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है. पार्टी ने अब तक या तो 63 सीटें जीत चुकी या तो फिर आगे चल रही है. इससे प्रतीत होता है कि आप जोरदार तरीके से सत्ता पर तीसरी बार काबिज होने जा रही है. हालांकि केंद्र में सत्ताधारी भाजपा पिछले चुनावों के मुकाबले अपना जनाधार बढ़ाने में कामयाब रही है लेकिन वोटों का फासला काफी ज्यादा होने के कारण उसे अपेक्षित सीटें नहीं मिल पाई हैं और पार्टी सिंगल डिजिट में ही सिमट गई है. रुझानों में भाजपा 7 सीटों पर आगे है. पिछले चुनावों में पार्टी को केवल तीन ही सीटें मिली थीं. लेकिन कांग्रेस के लिए यह चुनाव निराशा भरा है. कांग्रेस को 2015 की तरह ही अबतक शून्य सीट मिली है और इसबार तो पार्टी का मत प्रतिशत भी कम हो गया है.

2015 और 2020 में किसको मिला कितना मत प्रतिशत?
भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, आप 53.23 प्रतिशत मत के साथ 63 सीटों पर आगे चल रही है और आप की सरकार बनाना लगभग तय है. आप के बाद भाजपा लगभग 38 मत प्रतिशत के साथ 7 सीटों पर आगे चल रही है. रुझानों के अनुसार, कांग्रेस को केवल 4.15 प्रतिशत वोट शेयर हासिल हुआ है, जो 2015 के 9.7 प्रतिशत शेयर से कम है. 2015 में, आप ने 54.3 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 67 सीटों पर कब्जा किया था. इसके साथ ही आप दिल्ली विधानसभा के इतिहास में 67 सीटें जीतने वाली पहली पार्टी बन गई थी. भाजपा 32.3 प्रतिशत के साथ तीन सीटें जीतने में कामयाब हुई थी.

कौन कहां जीता?

  • आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने भाजपा के सुनील कुमार यादव को हराकर नयी दिल्ली विधानसभा सीट जीत ली है. केजरीवाल लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की ओर अग्रसर हैं.
  • अंबेडकर नगर एससी (AMBEDKAR NAGAR(SC) से आम आदमी पार्टी के अजय दत्त (AJAY DUTT) ने भाजपा के खुशीराम चुनार को 28327 मतो से पराजित किया. जंगपुरा से आम आदमी पार्टी के प्रवीण कुमार ने जीत हासिल कर ली है. प्रवीण कुमार को 45131 वोट, भाजपा के इनप्रीत सिंह को 29195 वोट मिले हैं. बीजेपी प्रत्याशी 15936 वोटों से हारे हैं. हालांकि 2015 में भी इस सीट अजय दत्त ही जीते थे लेकिन तब उनका जीत का अंतर 42460 था. लेकिन इस बार उनका वोट मार्जिन कम हुआ है. हालांकि इस बीच कुछ सीटें ऐसी भी रहीं जहां आम आदमी पार्टी के मनीष सिसोदिया और आतिशी जैसे दिग्गज हारते हारते जीत गए.
  • पटपड़गंज सीट से दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जीत दर्ज की है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज विधानसभा सीट से कांटे की टक्कर के बीच मंगलवार को आखिरकार चुनाव जीतने में कामयाब रहे. उन्होंने 3,000 से ज्यादा मतों से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी को शिकस्त दी. सिसोदिया ने लगातार तीसरी बार पटपड़गंज से चुनाव जीतकर इस विधानसभा सीट पर जीत की हैट्रिक लगाई है.
  • बल्लीमारान सीट पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी इमरान हुसैन की जीत हुई है. यह दूसरा मौका है जब बल्लीमारन सीट से इमरान हुसैन विधायक बनने जा रहे हैं.
  • देवली विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) के प्रत्याशी प्रकाश जारवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी अरविंद कुमार को 40173 वोटों से करारी शिकस्त दी है.
  • दिल्ली की ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) के सौरभ भरद्वाज ने जीत दर्ज की है. सौरभ भारद्वाज ने भाजपा के प्रत्याशी को हराया है. आम आदमी पार्टी (AAP) के सौरभ भारद्वाज और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की शिखा राय और कांग्रेस के सुखबीर सिंह के बीच मुकाबला था.