नई दिल्लीः कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लगाया है. दूसरा लॉकडाउन तीन मई को खत्म हो रहा है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने थोड़ी राहत देते हुए कुछ खास और जरूरी दुकानदारों को शॉप्स खोलने की इजाजत दे दी है. दिल्ली सरकार की तरफ से देर रात जारी आदेश में कहा गया कि मंगलवार से प्लंबर, पशु चिकित्सक और इलेक्ट्रिशियंस काम पर लौट सकते हैं.

इसी के साथ दिल्ली आपदा प्रबंधन विभागन ने स्वास्थ्य प्रबंधन , लैब टेक्नीशियन और वैज्ञानिकों को भी आने जाने की इजाज दे दी है. सरकार ने 19 अप्रैल को कहा था कि राजधानी में काम शुरू करने के बारे में 27 अप्रैल को निर्णय लिया जाएगा.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार पहले ही पूरे देश में नगरपालिका और नगर निगम के क्षेत्र के बाहर की एक दुकानों को लॉकडाउन के दौरान खोलने के आदेश पारित कर चुकी है. केंद्र सरकार की तरफ से जारी आदेश में कारपेंटर्स, गाड़ियों के मैकेनिक्स को भी लॉकडाउन में काम करने की छूट दी गई थी लेकिन दिल्ली सरकार के आदेश में इन लोगों के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया. राजधानी दिल्ली में आज यानि मंगलवार से इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, वाटर प्यूरीफायर के मैकेनिक आज से लोगों को उपलब्ध हो जाएंगे.

आपको बता दें हाल ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा था दिल्ली में लॉकडाउन में छूट उन्ही नियमों के मुताबिक मिलेगी जो केंद्र सरकार ने तय किए हैं. उन्होंने कहा था कि दिल्ली में किसी भी हालत में ज्यादा छूट नहीं दी जाएगी.

जारी नए आदेश के बाद अब दिल्ली में सड़क या वायु परिवहन के द्वारा मेडिकल और वैटरनरी, वैज्ञानिक, नर्स, पैरामैडिकल स्टाफ, लैब टेक्निशियन, और अस्पतालों की जरूरू सेवाएं जिनमें एंबुलेंस भी शामिल होगी आसानी से बिना रोक टोक के आ सकती है. सरकार ने कहा कि काम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना जूरूरी होगा.