नई दिल्ली: 6 मई को होने वाली नीट परीक्षा के संबंध में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के बाद कड़ा और कृपाण रखने वाले एमबीबीएस के सिख परीक्षार्थियों को तय समय से एक घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा. कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि सीबीएसई पंथ से जुड़ी इन वस्तुओं को परीक्षा केन्द्र के भीतर ले जाने से नहीं रोक सकती है, जबकि इन्हें विमान में भी लेकर जाने की अनुमति होती है.

न्यायमूर्ति एस . रविन्द्र भट और न्यायमूर्ति ए . के . चावला की पीठ ने सीबीएसई की उस दलील को खारिज कर दिया कि इन वस्तुओं सहित किसी प्रकार के धातु से बने सामान को परीक्षा केन्द्र के भीतर ले जाने की मनाही है. पीठ ने कहा कि ‘ अस्पष्ट आशंकाओं ’ के आधार पर आप प्रतिबंध नहीं लगा सकते हैं.

पीठ ने कहा कि ऐसी अस्पष्ट आशंका नहीं होनी चाहिए कि परीक्षा के लिए आने वाले लोग नकल करेंगे ही. क्या इन वस्तुओं के दुरूपयोग की एक भी मिसाल है ? अगर आप अपने नियमों के मुताबिक चलें तो बहुत सारी बातें हैं. नियमों की समरूपता मूर्खता के हद में नहीं बदल जानी चाहिए.

गौरतलब है कि पिछले साल कपड़ों को लेकर हुए कई विवादों को ध्यान में रखते हुए इस बार नीट 2018 परीक्षा के लिए सीबीएसई ने पुरुष और महिला दोनों मेडिकल उम्मीदवारों के लिए एक ही तरह का ड्रेस कोड रखा है.

इस बार नीट परीक्षा के लिए कुछ ऐसा होगा ड्रेस कोड:

1. परीक्षा में हाफ स्लीव और हल्के रंग के कपड़े ही पहनने होंगे.

2. कपड़े पर किसी तरह का बटन या सजावटी सामान ना लगा हो. यहां तक कि छोटे या बड़े किसी भी तरह के बटन भी ना हों.

3. परीक्षा में जूते पहनकर आने की मनाही है. पुरुष और महिला उम्मीदवार चप्पल पहनकर आ सकते हैं. हालांकि हल्की हील्स वाली सैंडल भी पहन सकते हैं, लेकिन वह किसी भी तरह जूता या जूती की तरह नहीं दिखना चाहिए.

4. धार्मिकता से जुड़ा पहनावा जैसे कि बुर्का या पकड़ी पहनने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले एग्जामिनेशन सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा.

5. परीक्षार्थी अपने साथ पेन, पेंसिल और फोन आदि लेकर परीक्षा हॉल के अंदर प्रवेश नहीं कर सकते. इसलिए अपने साथ किसी भी तरह की स्टेशनरी या कम्यूनिकेशन डिवाइस ना ले जाएं.

6. उम्मीदवार अपने साथ पानी की बोतल भी नहीं ले जा सकते.

7. CBSE ने नोटिफिकेशन में कहा है कि परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ड्रेस कोड का ध्यान जरूर रखें. ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

बता दें कि NEET 2018 परीक्षा 6 मई को सुबह 10 बजे दोपहर 1 बजे तक होने वाली है. 5 जून 2018 मंगलवार को रिजल्ट जारी किया जाएगा. CBSE द्वारा जारी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं. परीक्षा में अपने साथ एडमिट कार्ड जरूर ले जाएं. इसके बिना परीक्षा में एंट्री नहीं मिलेगी.

NEET 2018 एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

1) ऑफिशियल वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जाएं.

2) एडमिट कार्ड के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

3) पेज लॉगइन करें.

4) एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर होगा.

5) अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लें और उसे अपने कंप्यूटर पर सेव भी कर लें.

नोट: उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड सुरक्षित रखें और परीक्षा में अपने साथ रखना ना भूलें.