नई दिल्ली: रेलवे ने दिल्ली और लखनऊ के बीच आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन 5 अक्टूबर से करने की सोमवार को घोषणा की. यह ट्रेन मंगलवार को छोड़ कर सप्ताह में सभी दिन चलेगी. ट्रेन की टिकटों की बुकिंग शनिवार को शुरू होने के दो दिनों के अंदर 2,000 से अधिक यात्रियों ने टिकट बुक किए थे. ज्यादातर बुकिंग 23 अक्टूबर और 26 अक्टूबर के बीच की है.

भारतीय रेल की यह पहली ट्रेन है, जो इसकी अनुषंगी कंपनी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा पूर्ण रूप से संचालित की जा रही है. यह कुछ ट्रेनों के परिचालन का निजीकरण करने की दिशा में पहला कदम है.

नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से दोपहर तीन बज कर 35 मिनट पर रवाना होगी और उसी रात 10 बज कर पांच मिनट पर लखनऊ पहुंचेगी. लखनऊ से नई दिल्ली के लिए इस ट्रेन की नियमित सेवा 6 अक्टूबर से शुरू होगी.

उत्तर रेलवे के एक बयान में कहा गया है कि यह ट्रेन लखनऊ से सुबह छह बज कर 10 मिनट पर खुलेगी और उसी दिन दोपहर 12 बज कर 25 मिनट पर नई दिल्ली पहुंचेगी.

ट्रेन में एक एग्जक्यूटिव एसी चेयर कार और 9 एसी चेयर कार डिब्बे होंगे. यह ट्रेन कानपुर और गाजियाबाद में रुकेगी. इसका उदघाटन परिचालन 4 अक्टूबर को लखनऊ से नई दिल्ली के बीच होगा.

अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन की टिकटों की बुकिंग शनिवार को शुरू होने के दो दिनों के अंदर 2,000 से अधिक यात्रियों ने टिकट बुक किए थे. ज्यादातर बुकिंग 23 अक्टूबर और 26 अक्टूबर के बीच की है.