Delhi Metro News Guidelines: देश में जारी कोरोना संकट के बीच Unlock 4 के तहत 7 सितंबर से मेट्रो की शुरुआत हो रही है. कोरोना काल में चलने वाले मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को अब मास्क और स्मार्ट कार्ड जरूरी होगा. टोकन से यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि मेट्रो स्टेशन में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही अंदर आने दिया जाएगा और यात्रियों के लिए मास्क जरूरी होगा. इसके साथ-साथ टोकन काउंटर भी बंद रहेगा और स्मार्ट कार्ड के जरिये ही लोग सफर कर सकेंगे. Also Read - अपने बैग में खतरनाक हथियार रखे थी लड़की, मेट्रो स्टेशन पर पकड़ी गई, फिर...

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो. प्रवेश के समय यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. कोई टोकन जारी नहीं किया जाएगा साथ ही स्मार्ट कार्ड और भुगतान के अन्य डिजिटल तरीकों का उपयोग किया जाएगा.

बता दें कि DMRC फेज वाइज मेट्रो स्टेशन खोलने पर विचार कर रही है. लिहाजा शुरुआत में सभी स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन नहीं रुकेगी. जो भी मेट्रो स्टेशन खोले जाएंगे वहां स्टेशन के बाहर थर्मल चेकिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी.

बता दें कि केंद्र सरकार ने एक दिन पहले यानी शनिवार शाम को अनलॉक 4.0 के लिए गाइड लाइंस जारी कर दी. गृह मंत्रालय ने अनलॉक-4 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें मेट्रो रेल को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी. इसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कहा है कि Unlock4 दिशा-निर्देशों के अनुसार दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से अपनी सेवाओं को सार्वजनिक रूप से फिर से शुरू करेगा. मेट्रो पर विस्तृत SOP जारी होने के बाद आम जनता द्वारा मेट्रो के इस्तेमाल पर आगे के विवरण साझा किए जाएंगे.