नई दिल्लीः दिल्ली मेट्रो जनता के लिए बहुत जल्द एक अनोखी पहल की शुरुआत करने जा रही है, जिसके बाद लोगों को काफी सुविधा होगी. दिल्ली मेट्रो परिवहन आम जनता के लिए ई-बाइक योजना ले कर आई है. इसके लिए मेट्रो विभाग ने ई-वीकल कंपनी युलु से कॉन्ट्रैक्ट भी साइन किया है. इस योजना से मेट्रो स्टेशन से 60 किमी के दायरे में घूमने के लिए जनता को ई-बाइक मिलेगी,जिसका चार्ज केवल 10 रुपये होगा. इसे प्रयोग करने के लिए यूजर्स को युलू ऐप डाउनलोड करना होगा. अभी तक मेट्रो को 250 ई-बाइक्स मिल चुकी हैं.

India Vs West Indies Test Series: बल्लेबाजों की परफॉर्मेंस से निराश जेसन होल्डर ने दिया ये बड़ा बयान

जानकारी के मुताबि‍क, इस योजना को पूरी दिल्ली में एक साथ न शुरू कर छोटे-छोटे चरण में शुरू किया जाएगा. शुरुआत में इसे केवल दिल्ली के सात मेट्रो स्टेशन में लागू किया जाएगा और बाद में रिस्पांस मिलने पर इसको बढ़ाया जाएगा. सूत्रों के अनुसार शुरुआती चरण में इसे येलो लाइन पर दिल्ली हाट, पटेल चौक, आईएनए, ब्लू लाइन के मंडी हाउस, प्रगति मैदान और वायलेट लाइन वाली खान मार्केट के साथ साथ जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के इलाकों में शुरू की जाएगी. बता दें कि एक बार फुल चार्ज होने पर इन्हें 60 किमी तक चलाया जा सकता है.

Video: नहीं देखा होगा रोहित शर्मा का यह कूल अंदाज, फैन्स के डांस को ऐसे किया एंज्वाय

बाइक की सुव‍िधा लेने के लि‍ए ये करना होगा
– इसको यूज करने के लिए 250 रुपए जमा करने होंगे, जो कि रिफंडेबल होंंगे

– इसको अनलॉक करने के लिए भी 10 रुपए का चार्ज पड़ेगा और इसे चलाने के लिए यूजर को लाइसेंस की भी जरूरत नहीं पड़ेगी

– मेट्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन ई-बाइक्स को केवल मेट्रो स्टेशन से 60 किमी दूर तक ही ले जाया जा सकता है

– कंपनी ने इनकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा है

– जब तक कोई यूजर अपने मोबाइल नंबर से इसे रजिस्टर नहीं कर लेता, इसे चलाने की अनुमति नहीं मिलेगी.

– इन्हें सिर्फ मेट्रो के चार्जिंग प्वाइंट पर ही चार्ज किया जा सकेगा, जिससे इनके चोरी होने का भी डर नहीं है

फिलहाल अभी तो सात मेट्रों स्टेशन पर 250 ई बाइक्स आ चुकी हैं, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि दिसंबर तक 5 हजार और ई बाइक्स आ जाएंगी. आपको बता दें कि ई बाइक्स की यह योजना दिल्ली से पहले बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर और मुंबई में पहले से ही शुरू है.