नई दिल्ली: नये साल में दिल्ली वासियों को दिल्ली मेट्रो शानदार गिफ्ट देने वाली है. लंबे समय से प्रतिक्षित लापजत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 सेशन की मेट्रो लाइन शुरू होने जा रही है. दिल्ली मेट्रो 31 दिसंबर को अपने पिंक लाइन का संचालन शुरू करने जा रही है.

लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 सेक्शन के 9.7 किलोमीटर की दूरी को पिंक लाइन के जरिये मात्र 12 मिनट में तय किया जा सकेगा. 31 दिसंबर को शुरू करने से पहले मेट्रो रेल सेफ्टी (CMRS) ने सोमवार और गुरुवार को इसका ट्रायल रन लिया और इसका अच्छी तरह इंस्पेक्शन किया. सीएमआरएस ने सारी जांच पूरी करने के बाद यात्री परिचालन शुरू किया जा सकेगा.

अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक पहुंचेगी मेट्रो, जानिए क्या होगा रूट, किन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

Capture

कब से कर सकेंगे यात्रा

31 दिसंबर को सुबह 11 बजे यूनियन हाउसिंग एंड अरबन अफेयर मिनिस्टर हरदीप सिंह पूरी और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया DMRC हेडक्वाटर मेट्रो भवन से इस पिंक लाइन को हरी झंडी दिखाएंगे. यात्रियों के इस रूट को 31 दिसंबर को शाम 4 बजे खोल दिया जाएगा.

इंदौर, भोपाल आगरा, कानपुर और मेरठ के मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट को वित्त मंत्रालय की हरी झंडी

किसे होगा सबसे ज्यादा लाभ

जिन लोगों को लाजपत नगर, सरोजीनी नगर, साउथ एक्सटेंशन और आईएनए जाने की जरूरत पड़ती है, उनके लिए यह रूट सुविधाजनक है. मयूर विहार से लाजपत नगर पहुंचने में यात्रियों को सिर्फ 10 से 12 मिनट का समय लगेगा. इस रूट की कनेक्टिविटी हजरत निजामुद्दिन रेलवे स्टेशन से भी होगी. हालांकि मेट्रो स्टेशन से रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए यात्रियों को करीब 150 मीटर की दूरी खुद तय करनी होगी. 150 मीटर की इस सड़क पर हमेशा जाम लगा रहता है. भूमि की कमी के कारण रेलवे स्टेशन के नजदीक मेट्रो स्टेशन नहीं बनाया जा सका.

पिंक लाइन मयूर विहार-1 स्टेशन पर यात्री द्वारका-वैशाली/नोएडा सिटी सेंटर के लिए मेट्रो चेंज कर सकेंगे.