नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो डीएमआरसी ने कैशलैस सुविधा को एक कदम और आगे बढ़ाते हुये वैंडिंग मशीन द्वारा टोकन और कार्ड को क्रेडिट या डेबिड कार्ड से कैशलैस रिचार्ज कराने की सुविधा शुरू कर दी है. डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने मेट्रो स्टेशनों पर टोकन वेंडिंग मशीनों टीवीएम में कैशलैस रिचार्ज सुविधा शुरू की.

अभी तक इन मशीनों में सिर्फ यात्रियों द्वारा नकद भुगतान कर यात्रा टोकन खरीदने की सुविधा थी. सिंह ने यह सुविधा लाल किला मेट्रो स्टेशन से शुरू की. इस सुविधा के साथ ही दिल्ली देश का पहला शहर हो गया है जहां यात्री अपने यात्रा टोकन और स्मार्ट कार्ड को टीवीएम के जरिये स्वयं कैशलैस रिजार्च करा सकेंगे. इसके लिये डीएमआरसी की रिचार्ज सुविधा मुहैया कराने वाले कर्मचारियों पर निर्भरता कम होगी.

डीएमआरसी प्रबंधन की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल यह सुविधा सिर्फ लाल किला मेट्रो स्टेशन पर मौजूद छह टीवीएम और दो रिचार्ज कार्ड टर्मिनल आरसीटी पर ही उपलब्ध रहेगी. इसके बाद जल्द ही हेरिटेज लाइन पर आईटीओ से कश्मीरी गेट स्टेशन के बीच सभी स्टेशनों पर स्थित 36 टीवीएम और आरसीटी में शुरू कर दी जायेगी. जबकि इस साल के अंत तक मेट्रो स्टेशनों पर मौजूद लगभग 400 टीवीएम और आरसीटी को इस सुविधा से जोड़ दिया जायेगा.

अगले साल डीएमआरसी के नेटवर्क में फेज तीन के जुड़ने पर 100 अन्य टीवीएम और आरसीटी को इस सुविधा से जोड़ा जायेगा. इस मौके पर सिंह ने कहा कि इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों की सहूलियतों में इजाफा होगा, साथ ही मेट्रो प्रबंधन की कार्यकुशलता में भी बेहतरी आयेगी.