नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सोमवार रात से ही बारिश हो रही है. मंगलवार सुबह कई जगहों पर भारी बारिश हुई. गुड़गांव में ओले भी गिरे. कुछ जगहों पर सुबह 9 बजे ही अंधेरा छा गया. दिल्ली में बारिश की वजह से धौला कुआं, अकबर रोड, आईपी एस्टेट एरिया, सुभाष नगर, मंडी हाउस के पास जाम लग गया. वहीं छतरपुर एरिया में सड़कों पर पानी जमा हो गया. मौसम विभाग की पूर्वानुमान इकाई के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण एक तरफ 21 जनवरी की शाम को जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में तथा 22 जनवरी को उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश और हिमपात की चेतावनी जारी की गयी है.

मौसम विभाग ने दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, पंजाब हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सोमवार शाम से बादल छाये रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई थी. मौसम के साप्ताहिक पूर्वानुमान के मुताबिक मैदानी इलाकों में 21 और 22 जनवरी को बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट और हवा की गति में इजाफा दर्ज किये जाने के साथ सर्दी एक बार फिर बढ़ने का अनुमान लगाया गया था.

विभाग ने 23 और 24 जनवरी को दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में कोहरा बढ़ने की संभावना को देखते हुए हवा की गुणवत्ता में गिरावट आने की आशंका जताई है. वहीं 25 जनवरी को देर शाम दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हल्की बारिश का दौर शुरू होने और 26 जनवरी को सुबह बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

गणतंत्र दिवस आयोजन के मद्देनजर मध्य दिल्ली क्षेत्र के मौसम के पूर्वानुमान के बारे में मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल 25 जनवरी की शाम से 26 जनवरी तक समूचे दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना है. परेड स्थल सहित क्षेत्र विशेष के बारे में मौसम का पूर्वानुमान कम से कम चार दिन पहले ही व्यक्त किया जा सकता है.