Delhi NCR (Faridabad, Gurgaon, Noida, Ghaziabad) Weather Update: नवंबर में सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले दिनों का सामना करने के बाद, राष्ट्रीय राजधानी (New Delhi) में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में जबरदस्त सुधार दर्ज किया गया. यहां एक्यूआई (AQI) घटकर दहाई अंक में ‘संतोषजनक’ श्रेणी में पहुंच गया. केंद्र सरकार द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम अनुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, यहां कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक(एक्यूआई) 97 दर्ज किया गया.

Chennai, Mumbai, Bangalore Today’s Weather Update: बैंगलोर में आंधी-तूफान की संभावना, जानें अपने शहर का हाल

सफर के अनुसार, “पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के कारण पिछले दिनों बारिश हुई है, जिससे वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ.” दिवाली के बाद राष्ट्रीय राजधानी की हवा जहरीली हो गई थी और पर्यावरण प्रदूषण (Air Pollution) (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली-एनसीआर में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था और लोगों को खासकर बच्चों व बुजुर्गो को घर से कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी थी.

हालांकि गुरुवार के दिन दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मौसम में बदलाव देखा गया. बुधवार की शाम बारिश हुई जिसकी वजह से ठंड में बढ़ोत्तरी देखने को मिली. बारिश और ओले गिरने की वजह से दिल्ली-एनसीआर का तापमान (Temperature) गिर गया. कई जगहों पर लोग ठंड की वजह से अलाव (Bonfire) जलाते देखे गए. गुरुवार के दिन भी सुबह दिल्ली-एनसीआर में बारिश देखने को मिली. बारिश की वजह से दिन में बादल छाए रहे.

(इनपुट-आईएएनएस)