नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह बदली छाई रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर शनिवार को कुछ कम हुआ, लेकिन अब भी वह खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि प्रदूषक तत्वों के कम होने के कारण दिन में वायु की गुणवत्ता में सुधार होगा. केंद्र द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसएएफएआर) ने बताया कि बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया प्रदूषण का स्तर धीरे – धीरे कम हो रहा है, क्योंकि प्रदूषक तत्व कम हो गए हैं.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक , पीएम 10 का स्तर (10 मिलीमीटर से कम मोटाई वाले कणों की मौजूदगी) आज दिल्ली – एनसीआर में 522 और दिल्ली में 529 मापा गया।

बता दें कि बुधवार को पीएम 10 का स्तर दिल्ली – एनसीआर में 778 और दिल्ली में 824 पर पहुंच गया था, जिससे शहर की आबोहवा पूरी तरह से दूषित हो गई थी.
सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार , पीएम 2.5 (2.5 मिलीमीटर से कम मोटाई के कणों की मौजूदगी) का स्तर बेहद खराब से खतरनाक पर पहुंच गया था और अब वह कम होकर बहुत खराब की श्रेणी में आ गया है. दिल्ली – एनसीआर और दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर आज 124 मापा गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वैज्ञानिक ने कहा, हल्की गरज, बिजली चमकने की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे”

– अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसापास रहने की संभावना है
– सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 43 फीसदी दर्ज हुआ

दिल्ली में सुबह छाए रहे बादल
– राजधानी दिल्ली एनसीआर इलाके शनिवार सुबह बादल छाए रहे
– न्यूनतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज
– मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक
– आर्द्रता का स्तर 53 फीसदी दर्ज
– पूरे दिन बादल छाए रहने और आंधी आने का अनुमान
– अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आस – पास रहने का अनुमान
– शुक्रवार 40.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 33.4 डिग्री सेल्सियस था

(इनपुट- एजेंसी)