नई दिल्ली: बीते कुछ समय से दिल्ली-नोएडा में वायु प्रदूषण क स्तर काफी बढ़ गया है. दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी गई है. वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली के सभी स्कूलों को 5 नबंबर तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया गया है. जहां हर कोई इस प्रदूषण से परेशान हैं. वहीं दूसरी ओर लोकसभा सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने प्रदूषण पर तंज कसा है. उन्होंने गुजरात टूरिज्म की टैगलाइन का इस्तेमाल करते हुए ट्विटर पर एक फोटो पोस्ट की है. जिसमें लिखा है- ‘कब तक जिंदगी काटोगे सिगरेट, बीड़ी और सिगार में… कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-एनसीआर में- दिल्ली टूरिज्म.’ इस तस्वीर में नीचे की तरफ लिखा है, दिल्ली स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है.

बता दें कि बढ़ते प्रदूषण के चलते सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही न्यायालय ने पूरी ठंड के दौरान पटाखे फोड़ने पर भी प्रतिबंध लगा दिया. प्रदूषण के चलके दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकारी दफ्तरों के कामकाज के समय में थोड़ा बदलाव किया है. ऐसा करने के पीछे दिल्ली सरकार का मकसद जाम और वायु प्रदूषण को कम करना है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में मोटर वाहन एक साथ ना उतरे इसे सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने कार्यालयों के समय को बदलने का फैसला लिया है.

पंचकुला हिंसाः राम रहीम की खास हनीप्रीत को अदालत से बड़ी राहत, हटाया गया यह बड़ा आरोप

गौरतलब है कि वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार को घोषणा की. इसमें कहा गया कि अपने इलाके में इस प्रकार की घटनाओं की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम दिया जाएगा और उनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी.